West Bengal : अगस्त महीने में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, लोगों की बढ़ सकती है परेशानी


चालू अगस्त माह में बंगाल में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। वहीं, बाकी दिनों में भी बैंक ग्राहकों के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक अर्थात आधे दिन के लिए ही खुले रहेंगे। पहले सभी वह प्रत्येक महीने दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते थे। लेकिन बंगाल सरकार ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सभी शनिवार को बैंक बंद रखने का पिछले दिनों फैसला किया था। ऐसे में इस महीने 14 दिनों तक बैंक बंद रहने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

दरअसल एक तारीख के बाद ही बैंकों में पेंशन लेने के लिए वरिष्ठ नागरिकों की भीड़ उमड़ती है। इस महीने 1 अगस्त को ईद- उल- अजहा (बकरीद) था जिसकी वजह से बैंक बंद रहे। इसके पश्चात 2 अगस्त, रविवार को बैंक ऐसे ही बंद रहेंगे। फिर 3 व 4 अगस्त को बैंक खुलेगा और 5 अगस्त को राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन की वजह से सभी बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंकों में लोगों की अच्छी खासी भीड़ होने की संभावना है।

इस संबंध में बैंकिंग यूनियन के एक पदाधिकारी ने कहा कि अगर बैंकों में पुलिस के जवान तैनात नहीं किए गए तो यहां शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना संभव नहीं हो पाएगा। इसीलिए उन्होंने राज्य सरकार से सभी बैंकों के पास पुलिस के जवान तैनात करने का अनुरोध किया है।

गौरतलब है कि बंगाल सरकार ने कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अगस्त में 7 दिन संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार 5,8,16,17, 23, 24 व 31 अगस्त को संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस दिन सभी बैंकों के अलावा निजी व सरकारी कार्यालय आदि सब बंद रहेंगे। लॉकडाउन के दिनों को छोड़कर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस एवं 22 व 29 अगस्त को शनिवार है। इसके अलावा 2,9 व 30 अगस्त को रविवार है। इसके चलते सभी बैंक बंद रहेंगे। 
ADVERTISEMENT