Dream11 होगी IPL 2020 की Title Sponsor, जानें किस बिजनेस से जुड़ी है कंपनी, किन कंपनियों का है निवेश


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस साल की इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) की टाइटल स्पॉन्सरशिप ड्रीम इलेवन (Dream11) को देने की घोषणा की है। इसका मतलब है कि फैंटसी क्रिकेट लीग से जुड़ा प्लेटफॉर्म Dream11 इस साल के IPL का मुख्य प्रायोजक होगा। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक Dream11 ने 222 करोड़ रुपये में टाइटल स्पॉन्सरशिप हासिल की है। फैंटसी क्रिकेट लीग प्लेटफॉर्म ने टाइटल स्पॉन्सरशिप की दौड़ में टाटा समूह और एजुकेशन से जुड़े प्लेटफॉर्म Byju's और Unacademy जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ा है।  

Dream11 के बारे में जानिए

इस फैंटसी क्रिकेट लीग प्लेटफॉर्म की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक हर्ष जैन और भावित सेठ ने 2008 में कंपनी की स्थापना की थी। कंपनी ने 2012 में भारत के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए फैंटसी स्पोर्ट्स लीग की शुरुआत की थी। 2014 में कंपनी के यूजर्स की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई। 2016 में यह संख्या 13 लाख को पार कर गई। वहीं, 2018 में यह तादाद 1.7 करोड़ तक पहुंच गई। इस समय कंपनी के यूजर्स की संख्या 8 करोड़ से अधिक हो गई है। 

कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी ने 2015 में सीरीज ए फंडिंग जुटाई थी। दूसरी ओर 2017 में सीरीज सी की फंडिंग कंपनी ने जुटाई थी। कंपनी ने उसी साल मशहूर क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले को कंपनी का ब्रांड अम्बेस्डर बनाया था। हालांकि, 2020 में कंपनी को बड़ी कामयाबी मिली थी और उसने ICC, PKL सहित कई संगठनों के साथ पार्टनरशिप किया था और महेंद्र सिंह धोनी को नया ब्रांड अम्बेस्डर बनाया था।  

चीनी कंपनियों ने भी किया है Dream11 में निवेश

गेटवे हाउस की एक रिपोर्ट के मुताबिक Dream11 का परिचालन करने वाली Sporta Technologies Private Limited में चीन की स्टीडव्यू कैपिटल और Tencent Holdings ने भी निवेश किया हुआ है। उल्लेखनीय है कि Tencent Holdings ने Dream11 के अलावा Byju's, Flipkart, Ola और Hike जैसी कई भारतीय कंपनियों में निवेश किया हुआ है।  

इस साल आईपीएल का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर के मध्य संयुक्त अरब अमीरात में होगा। उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट की वजह से इस साल IPL की शुरुआत सितंबर से हो रही है। 

ADVERTISEMENT