भूमि पूजन पर न्यूयॉर्क में भी उत्सव, टाइम्स स्क्वॉयर पर सजेंगी राम मंदिर की 3D तस्वीरें


लंबे इंतजार के बाद अब राम की नगरी अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण होने जा रहा है. अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन से पहले 3 दिन का पूजन अनुष्ठान सोमवार से शुरू हो गया. इस उत्सव की तैयारी अमेरिका के न्यूयॉर्क में भी हो रही है.

5 अगस्त को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॉयर में Ram Temple Groundbreaking Celebrations होने जा रहा है. ये समारोह बुधवार शाम 7.30 बजे यहां शुरू होगा. राम जन्मभूमि शिलान्यास सेलिब्रेशन कमेटी (यूएसए) के चेयरमैन जगदीश सेवहानी के मुताबिक, 5 अगस्त की शाम को यहां दीप प्रज्वलन कार्यक्रम है और भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि टाइम्स स्क्वॉयर पर भगवान राम और अयोध्या मंदिर के मॉडल की 3D तस्वीरें आकर्षण का केंद्र होंगी. इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है.

बता दें कि अयोध्या में 5 अगस्त को भूमि पूजन के कार्यक्रम में 9 ब्राह्मण प्रत्यक्षत: पूजन कराएंगे. हालांकि इस अवसर पर अनुष्ठान से जुड़े सभी 21 ब्राह्मण साक्षी रहेंगे. भूमि पूजन के दौरान संकल्प भी लिया जाएगा. संकल्प में स्पष्ट किया जाता है कि पूजा किस उद्देश्य से की जा रही है.

5 अगस्त के कार्यक्रम के लिए श्री राम जन्मभूमि के आमंत्रण पत्र में दोपहर साढ़े 12 बजे का समय दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में पूरा कार्यक्रम 40 मिनट तक चलने की संभावना है.

5 अगस्त को गर्भगृह में पूजा होगी. अस्थाई मंदिर में रामलला के सान्निध्य में राम अर्चना होगी. इस मौके पर प्रधानमंत्री शिलापट्ट का भी अनावरण करेंगे. मंदिर के नए मॉडल का पांच रुपए के डाक टिकट का अनावरण भी होगा. हनुमानगढ़ी में पारिजात पौधरोपण भी प्रधानमंत्री करेंगे.

ADVERTISEMENT