West Bengal :पूर्व रेलवे कोविड-19 के गंभीर मरीजों के इलाज लिए नई इकाई शुरू करेगा


पूर्व रेलवे गंभीर रुप से कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के लिए कोलकाता के बी आर सिंह अस्पताल में एक नई इकाई शुरु करने जा रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। बीआर सिंह अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डीसी भूनिया ने कहा कि क्षेत्रीय रेलवे के नगर मुख्यालय के हावड़ा अस्थिरोग अस्पताल में फिलहाल हल्के लक्षणों वाले मरीजों का इलाज चल रहा है।

इस अस्पताल में अगले सप्ताह तक नई इकाई बना दी जाएगी। उन्होंने कहा,‘‘हम नई इकाई शुरू करने के लिए अंतिम स्तर पर काम कर रहे हैं, और इसमें बिस्तरों की संख्या आवश्यकता के अनुसार तय की जाएगी। ’’ रेलवे कर्मचारियों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए सियालदह क्षेत्र में यह नई सुविधा उपलब्ध होगी। सूत्रों ने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने के साथ, अधिकारियों को गंभीर लक्षणों वाले मरीजों के उपचार के लिए एक इकाई की आवश्यकता महसूस हुई।

उन्होंने कहा कि पूर्व रेलवे के मुख्य अस्पताल होने के कारण बी आर सिंह अस्पताल को इसके लिए चुना गया है।

सीआइआइ ने जारी किया कोलकाता कोविड गाइड

भारतीय उद्योग महासंघ (सीआइआइ) ने कोरोना संक्रमण की जांच व इसके इलाज के बारे में जागरूकता फैलाने को 'यंग इंडियंस कोलकाता कोविड गाइड" जारी किया है। इसमें कोविड-19 की जांच करने वाले कोलकाता के सारे टेस्टिंग लैब और इलाज करने वाले समस्त निजी अस्पतालों के नाम व नंबर दिए गए हैं। इस गाइड में उन अस्पतालों के भी नाम हैं, जो होम क्वारंटाइन की सेवा प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा इमरजेंसी मेडिसीन की आपूर्ति करने वालों का भी उल्लेख है।

गाइड में ऑक्सीजन सिलेंडर, एंबुलेंस व सैनिटाइजिंग सेवाएं प्रदान करने वालों के भी नाम दिए हुए हैं। कोविड-19 को लेकर होम आइसोलेशन के क्या दिशानिर्देश हैं, उनका भी विस्तार से भी उल्लेख किया गया है। इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट का लिंक भी इससे जोड़ा गया है।

गौरतलब है कि कोरोना की जांच व इलाज को लेकर अभी भी लोगों में जानकारी की कमी है। इसी को दूर करने के लिए सीआइआइ की तरफ से यह पहल की गई है।

ADVERTISEMENT