AIIMS में COVAXIN का ट्रायल, 30 साल के पुरुष को दी गई पहली डोज


दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में कोरोना वैक्सीन COVAXIN का ट्रायल शुरू हो गया है. वैक्सीन की पहली डोज 30 साल के एक पुरुष को दी गई. यह वैक्सीन भारत बायोटेक कंपनी ने तैयार की है.

एम्स में कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल शुरू हुआ है. पहले फेज में 375 वॉलंटियर्स को यह वैक्सीन दी जाएगी. दिल्ली के एम्स में 100 वॉलंटियर्स पर इस वैक्सीन का ट्रायल होना है, इनमें से पहले 50 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.

बताया जा रहा है कि वैक्सीन देने के बाद शख्स को दो घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा. इसके बाद उसे घर भेज दिया जाएगा. हालांकि घर पर भी वॉलंटियर पर सात दिनों तक करीब से नजर रखी जाएगी.


एम्स में कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक 30 साल के एक स्वस्थ पुरुष को दी गई है. इसकी प्रारंभिक जांच और टेस्ट के बाद इस शख्स को ट्रायल के लिए चुना गया था. ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए कई लोगों की जांच की गई थी.


बता दें कि AIIMS में फिलहाल वैक्सीन के ट्रायल के लिए 100 वॉलंटियर्स को चुना गया है. इनमें पहले 50 वॉलंटियर को ही वैक्सीन की खुराक दी जाएगी. अगर रिजल्ट उत्साहजनक रहे तो फिर रिपोर्ट डेटा मॉनिटरिंग कमेटी को भेजी जाएगी. सब कुछ ठीक रहा तो बाकी बचे लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.

ADVERTISEMENT