कोरोना महामारी के बीच अब बाजार में आएगा इम्युनिटी बढ़ाने वाला 'आरोग्य संदेश'


कोलकाता: बंगाली मिठाइयों के शौकीनों के लिए कोविड-19 की महामारी के बीच अच्छी खबर है। पश्चिम बंगाल सरकार स्पेशल ‘संदेश’ बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है जो शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का दावा करता है। इसमें सुंदरबन के शहद का इस्तेमाल किया जाएगा। पशुधन संसाधन विकास विभाग के अधिकारी ने बताया कि गाय के दूध से बने छेने में सुंदरबन के शहद को मिलाकार ‘आरोग्य संदेश’ बनाया जाएगा जिसमें तुलसी का अर्क भी मिलाया जाएगा।

लिखेंउन्होंने बताया कि इसमें कोई भी कृत्रिम स्वाद नहीं मिलाया जाएगा और आरोग्य संदेश कोलकाता और पड़ोसी जिलों में विभाग के बिक्री केंद्रों से बेचा जाएगा। अधिकारी का दावा है कि यह संदेश प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ाएगा लेकिन यह कोविड-19 को ठीक करने के लिए नहीं होगा।

दो महीने में आएगा बाजार में संदेश
सुंदरबन मामलों के मंत्री मांतुराम पखीरा ने कहा कि आरोग्य संदेश बनाने के लिए शहद को पीरखली, झारखली और सुंदरबन के अन्य इलाकों से एकत्र कर वैज्ञानिक तरीके से भंडारण किया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि संदेश को अगले दो महीनों में बाजार में उतार दिया जाएगा और इसकी कीमत आम लोगों की पहुंच में होगी।

कोलकाता की एक स्वीटचेन ने बनाया था इम्युनिटी संदेश
इससे पहले कोलकाता में मिठाइयों की एक प्रतिष्ठित स्वीटचेन ने बाजार में स्पेशल संदेश पेश किया था। उनका दावा था कि यह संदेश शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है। मिठाई का नाम इम्युनिटी संदेश है जिसमें 15 जड़ी-बूटियां और मसाले हैं। इनमें हल्दी, तुलसी, केसर और इलाइची शामिल है। शॉपचेन के मालिक सुदीप मलिक ने बताया था कि यह कोरोना से लड़ने के लिए शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने का काम करेगा।

ADVERTISEMENT