पीएम किसान योजना लागू नहीं होने से बंगाल के किसान सात हजार करोड़ से वंचित : राज्यपाल


बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बंगाल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लागू नहीं किये जाने को लेकर शुक्रवार को ममता सरकार की आलोचना की। राज्यपाल ने ट्वीट कर कहा कि बंगाल में प्रधानमंत्री किसान योजना लागू नहीं किये जाने के कारण राज्य के करीब 70 लाख किसान केंद्र द्वारा दिए जाने वाले सात हजार करोड़ रुपये के लाभ से वंचित रह गये हैं।

केंद्र सरकार ने किसानों के हित के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना शुरू की है। उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से आग्रह किया कि प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ उठाएं, ताकि किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये केंद्रीय योजना का लाभ मिल सके। धनखड़ ने केंद्र सरकार द्वारा कामकाजी और प्रवासी श्रमिकों के लिए दो माह का राशन नि:शुल्क दिये जाने की घोषणा का स्वागत करते हुए पीएम मोदी की जमकर सराहना की।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने ना केवल किसानों बल्कि हाकरों के लिए भी योजना की घोषणा की है। इससे वे लाभान्वित होंगे। उल्लेखनीय है कि राज्यपाल धनखड़ लगातार राज्य सरकार की विभिन्न खामियों को उठाते रहते हैं और कई मुद्दे पर मुख्यमंत्री और राज्यपाल के बीच विवाद चल रहा है। दरअसल, बंगाल सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना और आयुष्मान भारत योजना को राज्य में लागू नहीं किया है। भाजपा के नेता भी लगातार इन योजनाओं को लागू नहीं किये जाने को लेकर राज्य सरकार पर निशाना साधते रहे हैं।

ADVERTISEMENT