पेड़ उखड़े, खंभे गिरे, कई मकानों को नुकसान.. कोलकाता, पुरुलिया में फिर आंधी तूफान


चक्रवाती तूफान अम्फान की मार झेल चुके पश्चिम बंगाल में कल यानी बुधवार को मौसम फिर बिगड़ा गया. कोलकाता, बर्धवान, पुरुलिया में तेज बारिश के साथ तेज हवाएं चली. बर्धवान में बिजली गिरने से दो गाय की मौत हो गई और दो लोग जख्मी हो गए. आंधी-तूफान में कई पेड़ उखड़ गए. बिजली की तारें जमीन पर आ गईं.

आंधी-तूफान के कारण गाड़ियों को भी नुकसान हुआ. ऐसे ही हालात पुरुलिया में भी दिखे. जगह-जगह पेड़ उखड़ गए. कोलकाता में तेज बारिश के साथ हवाओं ने लोगों को एक बार फिर दहशत में डाल दिया. सॉल्ट लेक, न्यूटाउन और आसपास के क्षेत्रों में तेज आंधी के साथ भारी बारिश हुई.

वहीं, पुरुलिया में भी बारिश और तूफानी हवाओं ने तबाही मचाई. जगह-जगह रास्ते में पेड़ गिरे नजर आए. बिजली के खंभे गिरने से सप्लाई बाधित हुई. कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा. टीन की छतें उखड़ गई. बताया जा रहा है कि 96 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल रही थी.

मौसम विभाग के अनुसार, पुरुलिया, पश्चिम मिदनापुर, बीरभूम, हावड़ा और हुगली जिलों में हल्की बारिश के तेज आंधी चली. आपदा प्रबंधन विभाग के सूत्रों ने बताया कि पश्चिमी बर्दवान जिले के दुर्गापुर में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं, मध्य कोलकाता के अलीपुर में आईएमडी ने शाम 6.23 बजे हवा की गति 96 किमी प्रति घंटे दर्ज की.

कोलकाता के पास दम दम पर हवा की गति 86 किमी प्रति घंटा थी. जब 20 मई की शाम को कोलकाता में अम्फान तूफान आया था, तब आईएमडी ने अलीपुर में 114 किमी प्रति घंटे और दम दम में 133 किमी प्रति घंटे की अधिकतम हवा की गति दर्ज की थी. अम्फान तूफान के कारण बंगाल में 80 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

ADVERTISEMENT