केंद्र ने ओढ़ी चुप्पी, तीन राज्यों ने खुद से बढ़ा दिया 31 मई तक के लिए लॉकडाउन


कोरोना संकट से निपटने के लिए घोषित लॉकडाउन का तीसरा चरण आज (17 मई ) खत्म होने जा रहा है. अब तक केंद्र सरकार लॉकडाउन 4.0 को लेकर कोई फैसला नहीं ले पाई है, जबकि महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने लॉकडाउन 4.0 का ऐलान कर दिया है. दोनों राज्यों में 31 मई तक लॉकडान बढ़ा दिया गया है. वहीं, पंजाब सरकार ने शनिवार को लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया था.

बता दें कि 12 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में लॉकडाउन 4.0 के संकेत दिए थे. पीएम मोदी ने कहा था कि लॉकडाउन 4.0 नए नियमों वाला होगा, जो कि राज्यों के सुझाव के अनुसार तय किए जाएंगे. सभी राज्य सरकारों को 15 मई तक केंद्र सरकार को सुझाव देने के लिए कहा गया था. इससे जुड़ी जानकारी 18 मई से पहले दिए जाने की बात कही गई थी.

महाराष्ट्र सरकार ने 31मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन-4 का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र के राहत और पुनर्वास विभाग ने इस संबंध में पत्र जारी किया है. महाराष्ट्र कोरोना वायरस से देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है. राज्य में अब तक कोरोना वायरस के कुल मामले 30706 रिकॉर्ड किए गए हैं. इसके मद्देनजर 31 मई तक फिर लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है.

राज्य सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए पहले से जारी किए गए सभी निर्देश अगले आदेश तक प्रभावी रहेंगे और पाबंदियों में ढील या लॉकडाउन हटाने की जानकारी उचित समय पर दी जाएगी.

तमिलनाडु के 25 जिलों को विशेष राहत दी

महाराष्ट्र के बाद दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु ने भी लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया. तमिलनाडु सरकार ने राज्य के 25 जिलों को विशेष राहत दी है. इनमें से कुछ जिले हैं कोयम्बटूर, सलेम, वेल्लोर, नीलगिरी, कन्याकुमारी, त्रिची, ईरोड, कृष्णानगरी, मदुरई इत्यादि. इन जिलों में लॉकडाउन बढ़ाने के साथ राज्य सरकार ने लोगों को कई तरह की राहत दी है.

पूजास्थल और इबादत स्थान भी बंद

तमिलनाडु में पूजा और इबादत स्थल अगले आदेश तक पूरी तरह से बंद रहेंगे. बार, जिम, समुद्री तट, पार्क, स्वीमिंग पूल, ऑडिटोरियम भी बंद रहेंगे. सामान्य रेल सेवा नहीं चलेगी. सरकार द्वारा दिए गए आदेश के अलावा पब्लिक बस ट्रांसपोर्ट भी बंद रहेगा. स्कूल और कॉलेज भी राज्य में अगले आदेश तक बंद रहेंगे.

पंजाब ने कल किया लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला

शनिवार को पंजाब सरकार ने लॉकडाउन 31 मई तक लागू करने का फैसला किया. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि 18 मई को लॉकडाउन-4 के दौरान वो काफी राहत देने का ऐलान करने जा रहे हैं, लेकिन ये जनता की मदद के बिना पूरा नहीं हो पाएगा. हालांकि, सरकार ने पंजाब से कर्फ्यू हटाने का निर्णय लिया है.

मुख्यमंत्री ने कहा था कि मुझे नहीं पता कि 18 मई को केंद्र क्या घोषणा करने जा रहा है, लेकिन मैं अधिक से अधिक शहरों को खोल दूंगा. लेकिन जहां पर कोरोना के ज्यादा मामले हैं वहां पाबंदियां जारी रहेंगी. सीएम ने कहा कि वह रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन के पक्ष में नहीं थे, बल्कि राज्यों को कंटेनमेंट और नॉन कंटेनमेंट जोन में बांटे जाने के पक्ष में थे.

ADVERTISEMENT