लॉकडाउन-5 पर मंथन शुरू! आज राज्यों से बात करेंगे कैबिनेट सचिव


कोरोना संकट के मद्देनजर लॉकडाउन के संभावित पांचवें चरण को लेकर मंथन शुरू हो गया है. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा आज सभी राज्यों के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में पहली बार प्रभावित महानगरों के नगर निगम कमिश्नर भी शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि यह बैठक सुबह 11.30 बजे से शुरू होगी.

गौरतलब है कि लॉकडाउन चार के खत्म होने के पहले ही एक बार फिर लॉकडाउन-5 की आहट सुनाई देने लगी है. 31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात करेंगे. सूत्रों का कहना है कि मन की बात में पीएम मोदी बहुत कुछ साफ कर सकते हैं. वैसे सूत्रों का यही कहना है कि दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन का बढ़ना लगभग तय है.

सरकार लोगों को ज्यादा छूट देकर उनकी जिंदगी और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश करती दिख रही है, लेकिन खबर है कि कोरोना की ज्यादा मार सह रहे इलाकों में राहत नहीं दी जाएगी. सूत्रों के मुताबिक, लॉकडाउन 5 में 11 शहरों पर सख्ती जारी रहेगी. ये वो शहर हैं जहां कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है.

जिन शहरों में पाबंदी जारी रह सकती है वो दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरू, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता हैं. इन 11 शहरों में भारत में कुल कोरोना संक्रमित केस के 70 फीसदी मामले मिले हैं, जबकि अहमदाबाद, दिल्ली, पुणे, कोलकाता और मुंबई में ये और खतरनाक है. यहां देश के कुल मरीजों के 60 फीसदी लोग पाए गए हैं.

यही वजह है कि सरकार लॉकडाउन-5 के बारे में सोच रही है. लॉकडाउन-5 में सरकार इन इलाकों में सख्ती बरकरार रखेगी. वहीं कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जोन में लोगों को शर्तों के साथ छूट दी जाएगी, लेकिन ये छूट भारी भरकम जिम्मेदारी के साथ मिलने जा रहा है.

ADVERTISEMENT