कोरोना संकट पर बोले UNSC चीफ- मौजूदा हालात में भारत का रोल हुआ अहम



कोरोना वायरस की वजह से इस वक्त पूरी दुनिया में महासंकट छाया हुआ है. ऐसे में सभी देशों को साथ लेकर चलने में संयुक्त राष्ट्र की बड़ी भूमिका रहती है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बीते दिनों कोरोना वायरस को लेकर चर्चा भी हुई थी. अब UNSC के प्रमुख जोसे सिंगर ने इस मसले पर आजतक से बात की. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर बड़ा असर पड़ेगा.

कोरोना वायरस संकट के बाद दुनिया की स्थिति के बारे में उन्होंने कहा कि भारत का रोल अब अहम हो गया है. ऐसे में हर किसी की नजर भारत पर है कि वह इस संकट के बीच बड़ा किरदार निभाएगा.

चीन की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में अड़ंगा डालने पर उन्होंने कहा कि किसी नए मैथड के आधार पर चीन का बात करना मुश्किल था. लेकिन अन्य सदस्यों ने इस मसले पर जोर दिया, जिसके बाद कोरोना वायरस पर UNSC में चर्चा हो पाई.

UNSC चीफ का कहना है कि इसकी वजह से दुनियाभर की सप्लाई चेन पर असर पड़ा है, जिसके कारण अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और शांति पर संकट आया है. जोसे सिंगर ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस की बात दोहराई और कहा कि कोरोना वायरस से उपजे संकट का इस्तेमाल आतंकी बायोवेपेन के तौर पर कर सकते हैं.

अमेरिका के द्वारा लगातार विश्व स्वास्थ्य संगठन पर लगाए जा रहे आरोपों पर उन्होंने कहा कि दुनिया इस वायरस के लिए तैयार नहीं थी, किसी ने भी इसके बारे में सोचा नहीं था. ऐसे में सिर्फ विश्व स्वास्थ्य संगठन को दोषी ठहराना गलत होगा.

गौरतलब है कि अमेरिका के द्वारा कोरोना वायरस की जानकारी छुपाने के लिए चीन पर आरोप लगाया जा रहा है. इसके अलावा अमेरिका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर चीन का साथ देने का आरोप लगाया और अपनी फंडिंग रोकने का ऐलान कर दिया.