देश में बढ़ रहा है कोरोना का कहर, अबतक 681 की मौत, कुल मामले 21 हजार के पार


भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. गुरुवार को देश में कोरोना वायरस के कुल केस की संख्या 21 हजार के पार चली गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अबतक इस महामारी की वजह से देश में 681 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. जबकि देश में कुल मामलों की संख्या अब 21393 है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा गुरुवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के मामलों की स्थिति इस प्रकार है:

अबतक कुल मामले – 21393

एक्टिव केस - 16454

मौतें - 681

ठीक हुए – 4258

देश में सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में हैं, जहां अबतक 5652 कुल केस सामने आए हैं, जबकि 269 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. महाराष्ट्र के अलावा दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 1000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं.

बुधवार शाम पांच बजे तक देश में 20471 मामले थे, जबकि 652 लोगों की मौत हुई थी. यानी तब से अबतक कुल 1000 से अधिक मामले सामने आए हैं और तीस से अधिक मौत इस महामारी की वजह से देश में हो चुकी हैं. यहां मैप में आप हर राज्य का ताजा आंकड़ा देख सकते हैं...

हालांकि, राहत की बात ये है कि देश में कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. अबतक करीब 4258 लोग इस महामारी से लड़कर ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं.

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में देश में टेस्टिंग की रफ्तार में तेजी आई है यही कारण है कि लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं. वहीं दूसरी ओर चीन से मंगवाई गई रैपिड टेस्टिंग किट में कुछ शिकायतों के आने के बाद ICMR ने उनके उपयोग पर रोक लगा दी है.

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के कहर के कारण लॉकडाउन लगा हुआ है. ये लॉकडाउन 3 मई तक जारी रहेगा, इसके पहले आगे की रणनीति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही एक बार फिर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे. इसमें लॉकडाउन को किस तरह खोलना है, इसपर रणनीति बन सकती है.