राहुल गांधी बोले- कोरोना से जंग में राज्यों को ताकत और GST का बकाया दें प्रधानमंत्री


कोरोना संक्रमण के मामले देश में तेजी से बढ़ रहे हैं. लॉकडाउन के दूसरे फेज में दूसरे दिन कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काम सिर्फ राज्यों और जिले को मजबूती देने का है. केंद्र सरकार को राज्यों को पैसा देना चाहिए और राज्यों के मुख्यमंत्रियों को और ज्यादा ताकत देनी चाहिए. पूरे देश को एक होकर इस वायरस से लड़ने की जरूरत है. सिर्फ लॉकडाउन से बात नहीं बनेगी, आपको राज्य से लेकर जिला स्तर तक का सही तरीके से इस्तेमाल करना होगा.

राहुल ने कहा कि कोरोना से लड़ाई राज्य और जिले के स्तर पर है. केरल का उदाहरण देते हुए राहुल ने कहा कि निचले स्तर पर ठीक काम हुआ. कांग्रेस नेता ने कहा कि लड़ाई नीचे से ऊपर की है. पीएम को चाहिए कि वह राज्यों के फंड का ध्यान रखें.

राहुल ने कहा कि केंद्र को मेन नैशनल सिस्टम को कंट्रोल करने की जरूरत है लेकिन राज्यों को अपने क्षेत्रों को लेकर फैसला लेने का अधिकार होना चाहिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चाहिए कि वह जिला इकाईयों को सुदृढ़ करें. राहुल ने कहा कि मेरा मुख्य सुझाव है कि सरकार रणनीति से काम करे. लॉकडाउन से बात नहीं बनी बल्कि सिर्फ टली है. स्टेट्स की जीएसटी उनको मुहैया कराई जाए.

राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र की ओर से जिस स्पीड से पैसा पहुंचना चाहिए, वो नहीं पहुंच रहा है. आज गोदाम में राशन पड़ा है उसे लोगों तक पहुंचाइए, न्याय योजना को लागू कीजिए जो लोग सबसे गरीब हैं उन्हें पैसे की जरूरत है. कांग्रेस नेता ने कहा कि भले ही आप न्याय योजना का नाम बदलकर इस्तेमाल कर लें. लेकिन ऐसा काम जरूर कीजिए, क्योंकि जीवन सबसे जरूरी चीज है. ऐसे में हमें जिंदगियों को बचाना होगा लेकिन अर्थतंत्र को भी देखना होगा. राहुल ने कहा कि 20 प्रतिशत सबसे गरीब लोगों के खाते में डायरेक्ट पैसा दिया जाना चाहिए, क्योंकि इन्हें सबसे ज्यादा परेशानी है.

कोरोना से लड़ने के लिए जारी 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के पैकेज पर राहुल गांधी ने कहा कि पैसा स्पीड से राज्यों तक नहीं पहुंच रहा है. लॉकडाउन खोलने के मसले पर राहुल गांधी ने कहा कि आप तुरंत लॉकडाउन नहीं हटा सकते हैं, जहां पर हॉटस्पॉट हैं उन इलाकों में बड़ी ताकत के साथ टेस्ट करने होंगे. ताकि पहले एक हिस्से से खतरे को कम किया जा सके, तभी आप लॉकडाउन को धीरे-धीरे कम कर सकते हैं.

Previous Post Next Post