24 घंटे में चीन में कोरोना से एक भी मौत नहीं, जनवरी के बाद पहली बार हुआ ऐसा


कोरोना वायरस के मामले दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन चीन में अब इस वायरस से राहत मिलती दिखाई पड़ रही है. पिछले 24 घंटों (सोमवार) में चीन में इस वायरस की वजह से एक भी मौत रिपोर्ट नहीं की गई, जो कि जनवरी के बाद पहली बार ऐसा हुआ है. इस दौरान करीब 32 नए कोरोना वायरस केस सामने आए, लेकिन वो भी सभी विदेशी नागरिकों के थे.

दिसंबर, 2019 में कोरोना वायरस की शुरुआत चीन में ही हुई थी, जब वुहान प्रांत में ये मामला सामने आया था. उसके बाद से लगातार चीन में हजारों केस सामने आए और सैकड़ों ने अपनी जान गंवाईं. चाइना ग्लोबल टेलीविज़न नेटवर्क (CGTN) के अनुसार, मार्च के मध्य के बाद से ही चीन में कोरोना वायरस के मामले लगातार घटे हैं, जिसकी पुष्टि चीन का नेशनल हेल्थ कमीशन करता है.

चीनी आंकड़ों के मुताबिक, वहां कोरोना वायरस के अबतक 81 हजार से अधिक केस सामने आ चुके हैं, जिनमें से 3300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. चीन में अबतक करीब 77 हजार से अधिक लोग कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं, जो दुनिया में किसी भी देश का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

बता दें कि चीन अब कोरोना वायरस की महामारी से जूझकर वापसी की राह पर है, काफी इलाकों में लॉकडाउन जैसी स्थिति को हटा दिया गया है और हालात सामान्य किए जा रहे हैं.

चीन की ओर से अब मेडिकल सप्लाई पर जोर दिया जा रहा है, दुनिया के कई देश चीन से ही कोरोना वायरस महामारी में काम आने वाले मेडिकल के उपकरण मंगवा रहे हैं.

अगर दुनियाभर की बात करें तो अबतक 13 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं, जबकि 74 हजार के करीब लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.