कोरोना: फिल्म इंडस्ट्री के दिहाड़ी मजदूरों की मदद को आगे आए सलमान खान


कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ है. ऐसे में सलमान खान ने फिल्म इंडस्ट्री के दिहाड़ी मजदूरों को पैसों की मदद देने का फैसला किया है. Federation of Western Indian Cine Employees (FWICE) के मुताबिक, सलमान खान ने इंडस्ट्री के 25000 दिहाड़ी मजदूरों को आर्थिक रूप से मदद करने का प्रण लिया है.

प्रधानमंत्री ने भारत में 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया था, इसमें दिहाड़ी मजदूरों को अपनी रोजी-रोटी के लिए परेशान होना पड़ रहा है. ऐसे में बॉलीवुड के तमाम स्टार्स अपने तरीके से मदद करने में लगे हुए हैं. अब सलमान खान ने अपने NGO बीइंग ह्यूमन के जरिए ऐसा करने का फैसला किया है. FWICE के प्रेसिडेंट बी एन तिवारी ने बताया कि सलमान खान अपने NGO बीइंग ह्यूमन के जरिए उनके आर्गेनाईजेशन तक पहुंचे और मजदूरों के लिए मदद का हाथ आगे बढ़ाया.

मजदूरों के मसीहा सलमान खान

उन्होंने कहा, 'सलमान खान का बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन दिहाड़ी मजदूरों की मदद को आगे आया है. उन्होंने हमें तीन दिन पहले कॉल किया था. हमारे पास 5 लाख मजदूर हैं, जिनमें से 25000 को आर्थिक मदद की बेहद जरूरत है. बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन ने कहा कि वे उन सभी मजदूरों का ख्याल रखेंगे. उन्होंने इन 25000 मजदूरों की अकाउंट डिटेल्स मांगीं हैं, क्योंकि वे चाहते हैं कि मदद के पैसे सीधा मजदूरों के पास पहुंचे.'

तिवारी ने आगे बताया, 'उन मजदूरों के अलावा 4,75,000 मजदूर हमारे पास और हैं, जिनको हम सपोर्ट कर रहे हैं. ये लोग एक महीने तक अपना काम चला सकते हैं. हमने उनके लिए राशन इकट्ठा किया है, लेकिन दुर्भाग्य से वे इसे लेने यहां नहीं आ सकते. तो हम इसे उनतक पहुंचाने के रास्ते ढूंढ रहे हैं.'

अन्य स्टार्स से भी मांगी मदद

तिवारी ने आगे बताया कि उन्होंने इंडस्ट्री के अन्य सेलेब्रिटीज से भी लेटर लिखाकर मदद मांगी हैं. लेकिन उन्हें अभी तक कोई खास जवाब नहीं मिले हैं. उन्होंने कहा कि प्रोड्यूसर महावीर जैन ने खाने और जरूरी समान में मदद करने को कहा है.

बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में करण जौहर, आयुष्मान खुराना, कियारा अडवाणी, तापसी पन्नू, सिद्धार्थ मल्होत्रा, नितेश तिवारी संग अन्य ने दिहाड़ी मजदूरों को सपोर्ट करने का ऐलान किया था. I Stand With Humanity नाम के इनिशिएटिव के साथ ये स्टार्स दिहाड़ी मजदूरों को 10 दिन का जरूरी सामान और खाना पहुंचाने में मदद करेंगे.

18 मार्च को Producers Guild of India ने फिल्म, टेलीविजन और वेब इंडस्ट्री के दिहाड़ी मजदूरों के लिए रिलीफ फंड बनाने का ऐलान किया था. कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के ऐलान के बाद डायरेक्टर अनुराग कश्यप, सुधीर मिश्रा, विक्रमादित्य मोत्वाने संग अन्य ने दिहाड़ी मजदूरों के लिए चिंता जताई थी.