About Me

header ads

नीरव मोदी को बॉम्बे HC से झटका, पेंटिंग्स-कारें-घड़ियों की नीलामी कल


पंजाब नेशनल बैंक कर्ज घोटाले के मुख्य अभियुक्त और भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को बॉम्बे हाईकोर्ट से बुधवार को करारा झटका लगा. हाईकोर्ट ने नीरव मोदी के रोहिन ट्रस्ट की 15 दुर्लभ पेंटिंग्स को नीलाम करने की प्रवर्तन निदेशालय (ED) को इजाजत दे दी. हाईकोर्ट ने नीरव मोदी के बेटे रोहिन मोदी की उस याचिका को नामंजूर कर दिया, जिसमें पेंटिग्स को ED की ओर से जब्त किए जाने को चुनौती दी गई थी.

ED ने 13,000 करोड़ रुपए के कर्ज घोटाले की जांच के दौरान इन पेंटिंग्स को ज़ब्त किया था. इन पेंटिग्स में कुछ पेंटिंग्स प्रसिद्ध चित्रकार दिवंगत एमएफ हुसैन द्वारा बनाई गई हैं. इन पेंटिंग्स की नीलामी 5 मार्च को होगी. रोहिन मोदी की ओर से हाईकोर्ट में याचिका इस आधार पर दाखिल की गई थी कि ये पेंटिंग्स नीरव मोदी की नहीं बल्कि रोहिन ट्रस्ट की संपत्ति है. हाईकोर्ट ने इस दलील को नहीं माना और ED को नीरव मोदी की अपराध से जुटाई संपत्ति को नीलाम करने के लिए हरी झंडी दिखाई. पेंटिंग्स समेत कुल 112 संपत्तियां ED के लिए सैफ्रनआर्ट की ओर से लाइव और ऑनलाइन नीलाम की जाएंगी.

अमृता शेरगिल की पेंटिंग भी नीलाम

नीलामी का सबसे बड़ा आकर्षण अमृता शेरगिल की 1935 की पेंटिंग- ‘बॉयज़ विद लेमन’, एमएफ हुसैन की 1972 की पेंटिंग और राजा रवि वर्मा की बनाई एक और पेंटिंग होगी. विशेषज्ञों के मुताबिक इनमें से हर पेंटिंग की कीमत 10 करोड़ रुपए से अधिक होगी. नीलाम किए जाने वाले आर्टिकल्स में नीरव मोदी का हीरे की घड़ियों का कलेक्शन भी शामिल है. इसके अलावा नीरव मोदी की आलीशान कारों का बेड़ा भी नीलाम होगा, जिनमें रोल्स रॉयस गोस्ट और पोर्शे पानामेरा जैसी गाड़ियां भी शामिल हैं.