Women's T20 World Cup: भारत की लगातार दूसरी जीत, बांग्लादेश को 18 रनों से पीटा


भारत ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप ग्रुप ए मैच में बांग्लादेश को 18 रनों से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा और जेमिमा रोड्रिग्ज की उम्दा पारियों के बाद पूनम यादव की फिरकी के जादू से भारत को यह जीत मिली. 39 रनों की जोरदार पारी खेलने वाली शेफाली वर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. भारत ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से हराया था.

भारत के 143 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम लेग स्पिनर पूनम यादव (18 रन पर तीन विकेट), तेज गेंदबाज शिखा पांडे (14 रन पर दो विकेट) और अरुंधति रेड्डी (33 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने आठ विकेट पर 124 रन ही बना सकी. बांग्लादेश की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज निगार सुल्ताना ने सर्वाधिक 35 रन बनाए, जबकि सलामी बल्लेबाज मुर्शिदा खातून ने 30 रन की पारी खेली.

भारत ने इससे पहले सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (39) और जेमिमा रोड्रिग्ज (34) के अलावा वेदा कृष्णमूर्ति (नाबाद 20) की उम्दा पारियों से छह विकेट पर 142 रन बनाए. टीम हालांकि अंतिम पांच ओवर में 35 रन ही जोड़ सकी. बांग्लादेश की ओर से पन्ना घोष और सलमा खातून ने धारदार गेंदबाजी करते हुए 25-25 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए.

ऐसी रही बांग्लादेश की पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही. टीम ने दूसरे ओवर में ही शमीमा सुल्ताना (03) का विकेट गंवा दिया, जिन्होंने शिखा की गेंद पर दीप्ति को कैच थमाया. मुर्शिदा ने तीसरे ओवर में दीप्ति पर तीन चौके मारे. वह हालांकि इसी ओवर में भाग्यशाली रहीं जब स्क्वायर लेग पर शेफाली उनका कैच लपकने में नाकाम रहीं.

मुर्शिदा ने संजीदा इस्लाम के साथ मिलकर पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 33 रन तक पहुंचाया.कप्तान हरमनप्रीत ने आठवें ओवर में गेंद तेज गेंदबाज अरुंधति को थमाई. मुर्शिदा ने उनका स्वागत चौके के साथ किया, लेकिन इसी ओवर में गेंद को हवा में लहराकर मिड ऑफ पर ऋचा घोष को कैच दे बैठीं.

निगार ने इसके बाद मोर्चा संभाला. उन्होंने पूनम पर चौके से खाता खोला और फिर अरुंधति पर भी दो चौके मारे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाली पूनम ने संजीदा (10) को विकेटकीपर तानिया भाटिया ने हाथों कैच कराया. अरुंधति ने अगले ओवर में फरजाना हक (00) को भी तानिया के हाथों कैच कराया.

बांग्लादेश को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 49 रन की दरकार थी. पूनम ने फाहिमा खातून (17) को शॉर्ट स्क्वायर लेग पर शेफाली के हाथों कैच कराया, जबकि अगले ओवर में राजेश्वरी ने निगार को पवेलियन भेजकर भारत का पलड़ा भारी किया. पूनम ने इसके बाद जहांआरा आलम (10) को स्टंप कराया. राजेश्वरी के 19वें ओवर में 11 रन बने, लेकिन इसके बावजूद बांग्लादेश को शिखा के अंतिम ओवर में 22 रन की जरूरत थी, लेकिन इस ओवर में सिर्फ तीन रन बने.

शेफाली ने किए ताबड़तोड़ प्रहार

इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारत को मैच शुरू होने से पहले ही झटका लगा, जब स्मृति मंधाना वायरल बुखार के कारण बाहर हो गईं. भारत ने दूसरे ओवर में ही तानिया (02) का विकेट गंवा दिया जो सलमा की गेंद को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में पूरी तरह चूक गईं और विकेटकीपर निगार ने उन्हें स्टंप कर दिया.शेफाली ने शुरुआत से ही आक्रामक तेवर दिखाए. उन्होंने तेज गेंदबाज जहांआरा और सलमा पर छक्कों के साथ शुरुआत की. शेफाली ने जहांआरा के दूसरे ओवर में भी दो चौके और एक छक्का मारा, जबकि जेमिमा ने भी नाहिदा अख्तर पर छक्का जड़ा. शेफाली ने पन्ना पर अपना चौथा छक्का जड़ा, लेकिन इसी ओवर में शमीमा सुल्ताना को कैच दे बैठीं. उन्होंने 17 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के और दो चौके मारे.

हरमनप्रीत का बल्ला नहीं चला

भारत ने पावर प्ले में दो विकेट पर 54 रन बनाए. हरमनप्रीत (08) ने नाहिदा पर चौके के साथ खाता खोला, लेकिन पन्ना की गेंद पर रुमाना अहमद को आसान कैच दे बैठीं. भारत ने 11वें से 13वें ओवर में सिर्फ 13 रन बनाए जिससे टीम पर दबाव बना और जेमिमा गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गईं. उन्होंने 37 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्का मारा.

स्मृति की जगह खेल रहीं ऋचा घोष (14) ने फातिमा खातून पर लगातार दो चौकों के साथ 32 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया. ऋचा हालांकि 17वें ओवर में सलमा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लॉन्ग ऑन पर नाहिदा के हाथों लपकी गईं. दीप्ति शर्मा भी 11 रन बनाने के बाद रन आउट हो गईं. वेदा कृष्णमूर्ति ने 18वें ओवर में नाहिदा पर तीन चौकों के साथ रन गति में इजाफा किया, लेकिन अंतिम दो ओवर में सिर्फ 13 रन बने.

टीमें-

भारतीय महिला टीम: शेफाली वर्मा, तानिया भाटिया, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़


बांग्लादेश महिला टीम: मुर्शिदा खातून, शमीमा सुल्ताना, संजीदा इस्लाम, निगार सुल्ताना, फरजाना हक, रुमाना अहमद, सलमा खातून, फहीमा खातून, जहांआरा आलम, पन्ना घोष, नाहिदा अख्तर

Previous Post Next Post