रिलायंस की Amazon, Flipkart को चुनौती, ऑनलाइन शॉपिंग के लिए लॉन्च किया JioMart


मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने तेजी से बढ़ते भारतीय ई-कॉमर्स कारोबार में Amazon और Flipkart (Walmart) जैसे वैश्विक दिग्गजों को चुनौती दी है. RIL की रिटेल कंपनी रिलायंस रिटेल ने जियो टेलीकॉम यूजर्स को यह आमंत्रण भेजना शुरू किया है कि वे उसके ऑनलाइन शाॅपिंग के नए वेंचर जियोमार्ट (JioMart) में रजिस्टर करें.

कहां हुई शुरुआत

खुद को 'देश की नई दुकान' बताने वाली जियोमार्ट फिलहाल मुंबई के नवी मुंबई, थाणे और कल्याण इलाके में सेवा देने जा रही है. मुकेश अंबानी ने इस साल 12 अगस्त को कंपनी के एजीएम में कहा था कि रिलायंस रिटेल इस नए रिटेल वेंचर के द्वारा 3 करोड़ छोटे दुकानदारों से जुड़ेगी.

रिलायंस रिटेल के एक अधिकारी ने बिजनेस अखबार मिंट से इस खबर की पुष्ट‍ि की है. उन्होंने कहा, 'जी हां, हमने इसकी सॉफ्ट लॉन्चिंग कर दी है. सभी जियो यूजर्स को इसको रजिस्टर कर शुरूआती डिस्काउंट हासिल करने का ऑफर दिया जा रहा है. हालांकि अभी यह तीन क्षेत्रों में ही है, लेकिन आगे चलकर इसे बढ़ाया जाएगा. जियोमार्ट ऐप को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा.'

क्या है प्लान

हालांकि कंपनी ने अभी इसके बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. जियोमार्ट के ग्राहकों को 50,000 से ज्यादा ग्रॉसरी उत्पादों की फ्री होम डिलिवरी का विकल्प दिया जा रहा है और इसके लिए कोई न्यूनतम ऑर्डर वैल्यू भी नहीं है. बिना सवाल रिटर्न करने और एक्सप्रेस डिलिवरी का भी वादा किया गया है.

रिलायंस रिटेल के ई-कॉमस सेवा के द्वारा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से कारोबार किया जाएगा और इससे तमाम उत्पादकों, व्यापारियों, छोटे दुकानदारों, ब्रांड और उपभोक्ताओं को जोड़ा जाएगा. कंपनी करीब दो साल इसकी योजना पर काम कर रही थी. फिलहाल रिलायंस रिटेल द्वारा नेबरहुड स्टोर, सुपरमार्केट, हाइपर मार्केट आदि का संचालन किया जाता है.

खासकर रोजमर्रा के सामान जैसे साबुन, शैम्पू और अन्य घरेलू आइटम की बिक्री पर कंपनी जोर देना चाहती है. कंपनी स्थानीय दुकानदारों को ऑनलाइन टु ऑफलाइन (O20) मार्केटप्लेस मुहैया कर रही है, यह एक ऐसा कारोबारी मॉडल है जिसे चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप होल्ड‍िंग लिमिटेड अपनाती रही है. इसमें उपभोक्ता को ऑनलाइन उत्पादों को सर्च करने और उसे किसी फिजिकल स्टोर से खरीदने का विकल्प मिलता है.