भारत-पाकिस्तान में LoC पर तनाव, चिंता जाहिर कर चीन बोला- संयम बरतें


जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) पर भारत-पाक के बीच तनाव को लेकर चीन ने बयान जारी किया है. चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान को टकराव से बचना चाहिए. साथ ही यह भी कहा कि बातचीत से ही विवादों का समाधान होना चाहिए.

चीनी विदेश मंत्रालय कश्मीर के हालात पर पैनी नजर बनाए हुए है. चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा, 'विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए संवाद ही एकमात्र रास्ता है.' भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर लगातार तनाव बना हुआ है, पाक की ओर से लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है.

लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर पाकिस्तान की ओर से कल गुरुवार रात सीजफायर का उल्लंघन किया गया. जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना की चौकियों को तबाह कर दिया. साथ ही भारतीय सेना ने 3-4 पाकिस्तानी रेंजर्स को भी ढेर कर दिया. गुरुवार रात को पाकिस्तान ने पुंछ-राजौरी सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया था और मोर्टार दागे थे.

संबंधों में सुधार हो रहाः चीन

इससे पहले पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की ओर से कहा गया कि भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच संबंध बेहतर हो रहे हैं. चीन की सेना (पीपल्स लिबरेशन आर्मी) ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के प्रयासों से भारतीय सेना के साथ उनके संबंधों में 'सुधार' हो रहा है.

चीन के रक्षा प्रवक्ता कर्नल वू कियान ने भारत और चीन के बीच 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर ताजा हालात की जानकारी साझा करते हुए कहा कि हाल ही में भारत में आतंकवाद रोधी संयुक्त अभ्यास ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और क्षेत्रीय स्थिरता की रक्षा करने के दोनों तरफ के 'इरादों' को दिखाया है.

इस संवाददाता सम्मेलन में जब चीन के रक्षा प्रवक्ता कर्नल वू कियान से पूछा गया कि पीएलए इस साल भारत के साथ संबंधों को कैसे देखता है तो उन्होंने कहा, 'चीन-भारत संबंधों में सैन्य संबंध सभी संबंधों में से सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. दोनों ही देशों के शीर्ष नेताओं को इसका श्रेय जाता है कि सैन्य संबंधों में सुधार हो रहा है और दोनों देश लगातार रणनीतिक वार्ता कर रहे हैं और व्यावहारिक संबंध बनाए हुए हैं.'

Previous Post Next Post