About Me

header ads

IPL में नो बॉल के लिए होगा अलग अंपायर, पावर प्लेयर पर कोई फैसला नहीं



अतीत में कई विवादित फैसलों के कारण भारतीय मैच अधिकारियों के स्तर को लेकर सवाल उठे हैं. ऐसे में आईपीएल संचालन परिषद पहली बार ‘नो बॉल’ के लिए विशेष अंपायर रखने की सोच रही है. समझा जा रहा है कि आईपीएल मैचों के दौरान ‘पावर प्लेयर’ सब्स्टीट्यूशन भी फिलहाल शुरू नहीं किया जा रहा है, क्योंकि इस सप्ताह के आखिर में शुरू हो रही सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी राष्ट्रीय टी-20 चैम्पियनशिप में इसका ट्रायल नहीं हो सकेगा.

पूर्व टेस्ट बल्लेबाज बृजेश पटेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में एफटीपी विंडो, विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता, भारतीय टीम का एफटीपी और फ्रेंचाइजी के विदेश में दोस्ताना मैच खेलने की संभावनाओं पर बात हुई. संचालन परिषद के एक सदस्य ने कहा, ‘सब कुछ ठीक रहा तो अगले आईपीएल में नियमित अंपायरों के अलावा नो बॉल के लिए एक विशेष अंपायर होगा. आईपीएल संचालन परिषद की पहली बैठक में इस पर बात हुई है.’

पिछले आईपीएल में नो बॉल के कई फैसलों पर विवाद हुआ था. भारतीय कप्तान विराट कोहली की भारतीय अंपायर एस रवि से बहस भी हो गई थी, जो एक आईपीएल मैच के दौरान मुंबई इंडियंस के लसिथ मलिंगा की नो बॉल नहीं पकड़ सके, जिससे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) वह मैच हार गई.

दूसरी तरफ पावर प्लेयर के बारे में अधिकारी ने कहा कि इस पर बात की गई , लेकिन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस प्रयोग के लिए अब समय नहीं बचा है.’ माना जा रहा था कि बीसीसीआई आईपीएल में बड़ा बदलाव करने की योजना बना रहा है. इसी के तहत लीग के अगले संस्करण में 'पावर प्लेयर' का नियम लाने पर विचार किया जाएगा. इस नियम के तहत टीम मैच में कभी भी विकेट गिरने के बाद या ओवर खत्म के बाद खिलाड़ी को बदल सकती है.