तंगहाली ने ली जिसके बच्चे की जान, उसने संवारी 22 हजार महिलाओं की किस्मत


केबीसी 11 के आज के कर्मवीर स्पेशल शो में एक शख्सियत आएंगी, जिन्होंने महिलाओं को आत्म निर्भर बनाया. इसमें एक या दो नहीं बल्कि 22 हजार महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग दे चुकी हैं. शो के होस्ट अमिताभ बच्चन भी उनके इस काम से बहुत प्रेरित हुए और शो के बीच में कई बार ऐसे मौके आए जब सभी भावुक हो गए.

इस शो में आने वाली शख्सियत का नाम है रूमा देवी. रूमा देवी को 2018 में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नारी शक्ति अवॉर्ड से सम्मानित किया था. रूमा देवी से जब बिग बी ने पूछा कि आपने महिलाओं के जीवन को परिवर्तित करने की कैसे ठानी. इसके जवाब में रूमा ने बताया, मेरी जब शादी हुई तो हमारा परिवार बहुत गरीब था तो हमने जो कसीदाकारी का करने की ठानी. शुरू में 10 महिलाओं ने बैग बनाने शुरू किए थे. इसके बाद हमें ग्रामीण विकास चेतना संस्थान के बारे में पता चला तो हम वहां पहुंचे. उन्हें हमारा काम बहुत पसंद आया.

इस शो में रूमा देवी का साथ देने के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा भी पहुंचीं. सोनाक्षी सिन्हा भी रूमा देवी के काम से बहुत प्रभावित हुईं और उन्होंने रूमा देवी के प्रोडक्ट की ब्रैंड अंबेस्डर बनी हैं. रूमा देवी ने बताया कि बैग बनाने के बाद हमने कपड़े बनाने का फैसला किया क्योंकि लोग कपड़े बार-बार खरीदते हैं. अमिताभ ने रूमा देवी से उस घटना के बारे में पूछा जिसके बाद उन्होंने काम करने का फैसला किया. रूमा ने बताया कि 17 साल की उम्र में मेरी शादी हुई, उसके डेढ़ साल बाद बेटा हुआ था. वो आर्थिक तंगी के चलते 48 घंटे में मर गया क्योंकि उसका महंगा इलाज करवाने के पैसे नहीं थे. इसके बाद रूमा ने ठानी की जो मेरे साथ हुआ वो किसी और के साथ नहीं होने दूंगी..

रूमा देवी की जीवनी सुनकर अमिताभ बहुत प्रभावित हुए. इस शो में पूनम सिन्हा भी मौजूद थीं और रूमा देवी की आपबीती सुनकर कई बार अचंभित भी हुईं. उन्होंने बताया कि अब हमारे पोडक्ट को सरकारी स्टोर में अलग से जगह दी गई है.
Previous Post Next Post