About Me

header ads

भूटान के PM बोले- डोकलाम विवाद पर सिर्फ बातचीत से ही निकल सकता है हल


लोकसभा चुनाव 2019 जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दो दिनों के दौरे पर पहली बार पड़ोसी देश भूटान गए थे. जहां उनका भव्य स्वागत हुआ था और दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते भी हुए. पीएम मोदी दौरा खत्म कर अब दिल्ली भी लौट चुके हैं. भूटान के पीएम लोटे शेरिंग ने पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे के लिए उनका आभार जताया और डोकलाम विवाद पर अहम बयान दिया.

भूटान के पीएम लोटे शेरिंग ने कहा, 'इस बार हमारे बीच डोकलाम विवाद को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई क्योंकि हमें उस मुद्दे को लेकर अब कोई दिक्कत नहीं है. वहां सबकुछ  सामान्य है. उन्होंने कहा कि हमारा हमेशा से मानना है कि डोकलाम विवाद पर तीनों देश (भारत, भूटान, चीन) सकारात्मक बातचीत से किसी नतीजे पर पहुंच सकते हैं.'

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से उत्साहित लोटे शेरिंग ने कहा, 'हम इस बात को बताते हुए बेहद खुश हैं कि पीएम मोदी ने दो दिनों का भूटान दौरा किया. उनका यह दौरा काफी सफल और उत्साहजनक रहा. हमने उन्हें वो दिया जो उनकी इच्छी थी और उनसे हमें वो मिला जो हमारी जरूरत थी. सबसे महत्वपूर्ण यह है कि उन्होंने यहां आकर लोगों के दिलों में अपने लिए जगह बना ली.'

उन्होंने बताया कि पीएम मोदी के इस बार के दौरे का मुख्य लक्ष्य दोनों देशों के लोगों के बीच दिल से दिल का संबंध जोड़ना था. वो एक बड़ी खुशी लेकर आए और यहां से वैसी ही खुशी लेकर वापस भी गए हैं.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने भूटान में इसरो के साउथ एशिया सेटेलाइट कार्यक्रम के तहत ग्राउंड स्टेशन बनाए जाने के फैसले पर भी आभार जताया और कहा कि मानवता की भलाई में इसरो हमारी मदद करेगा और हम इसे लेकर बेहद उत्साहित हैं.