About Me

header ads

गुजरात में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानें खास बातें


गुजरात के अहमदाबाद में विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम तैयार हो चुका है. 63 एकड़ जमीन में बने इस स्टेडियम में 700 करोड़ रुपये की लागत आई है. इस स्टेडियम में एक साथ 1 लाख 10 हजार लोग बैठकर क्रिकेट का मजा ले पाएंगे. इस स्टेडियम का उद्धाटन के होने के बाद विश्व क्रिकेट को अहमदाबाद की ओर से एक नया नजराना मिलेगा.

बता दें कि यह सबसे बड़ा स्टेडियम शहर के मोटेरा इलाके में तैयार हुआ है, जिसका नाम सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम रखा गया है. एक लाख 10 हजार दर्शकों की क्षमता वाला यह स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी बड़ा होगा. इस स्टेडियम की खास बात यह है कि यह पूरा स्टेस्डियम 63 एकड़ जमीन पर बनाया गया है.

ये हैं स्टेडियम की खास बातें.....

-विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड्स, क्लब हाउस, ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी भी बनाई गई है.

-स्टेडियम का स्ट्रक्चर ऐसा है कि जब भी कोई खिलाड़ी बाउंड्री मारे तो स्टेडियम में बैठने वाला हर क्रिकेट प्रेमी उस बाउंड्री को देख पाए.

-कार और स्कूटर की पार्किंग व्यवस्था की गई है. जिसमें 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है.

- इसके अलावा 75 कोर्पोरेट बॉक्स बनाए गए हैं.

-पहली बार किसी स्टेडियन में एलईडी लाइट लगाई जाएंगी.

-स्टेडियम के पास मेट्रो लाइन भी लाई गई है.

-स्टेडियम में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग इंतजाम किए गए हैं.  

बता दें कि वर्तमान में प्रधानमंत्री और गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के अध्यक्ष पद पर रहते समय मोटेरा में विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम तैयार करने का सपना देखा था. प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी के इस सपने को वर्तमान केंद्रीय गृहमंत्री और जीसीए अध्यक्ष अमित शाह ने आगे बढ़ाया है. नए स्टेडियम का भूमिपूजन जनवरी 2016 में किया गया था और अब तैयार हो गया है. दिसंबर के अंत तक यह पूरा बन जाएगा और 2020 से यहां अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेला जाएगा.


गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परिमल नथवानी ने कहा कि यह स्टेडियम खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है जिसे हमने पूरा करने के लिए काम किया है. उन्होंने बताया कि नरेंद्र मोदी से जब इस बारे में बात हुई थी तो उन्होंने कहा था कि जब स्टेडियम ही बनाना है तो दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम क्यों नहीं. आज दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम तैयार है.

इस स्टेडियम में पहले भी दर्ज हुए हैं ये विश्व रिकॉर्ड...

इसी स्टेडियम में पहले भी कई मैच खेले जा चुके हैं. जब भी इसका नाम सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम ही था और यहां पर कई विश्व कीर्तिमान स्थापित हो चुके हैं.

-वर्ष 1982 में निर्मित पुराने स्टेडियम में सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन पूरे किए थे.

-कपिल देव ने यहीं पर न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली का सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट का रिकॅार्ड तोड़ा था.

-सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर का पहला दोहरा शतक यहीं लगाया था. 2011 के विश्व कप टूर्नामेंट में भारत ने इसी मैदान पर विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया टीम का विजय रथ रोका था.  

 यह स्टेडियम अलगे एक महीने में बनकर पूरी तरह तैयार हो जाएगा. एक ओर जहां विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के लिए गुजरात जाना जाता है तो वहीं दूसरी और विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम के लिए भी यह कीर्तिमान दर्ज होगा.