नीति आयोग बैठक: केंद्र की स्वास्थ्य सेवाओं को लागू करने की राज्य सरकारों से अपील


नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की पांचवीं बैठक शुरू हो चुकी है बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शुरू की गई. राष्ट्रपति भवन में होने वाली इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, संघ शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल होंगे. वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री केसीआर और पंजाब सीएम अमरिंदर सिंह बैठक में शामिल नहीं हुए हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग की बैठक में कहा कि देश को 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन निश्चित रूप से राज्यों के संयुक्त प्रयास से इसे हासिल किया जा सकता है. उन्होंने कहा, ''देश को 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन इसमें राज्यों को मिलकर प्रयास करना होगा.

उन्होंने कहा कि राज्यों को अपनी क्षमता को पहचानते हुए जिला स्तर से जीडीपी के लक्ष्य को बढ़ाने की दिशा में काम करना चाहिए. देश में स्वास्थ्य सेवाओं पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 2025 तक तपेदिक (tuberculosi) का देश से सफाया कर देना चाहिए. उन्होंने राज्यों से केंद्र की स्वास्थ्य सेवाओं को लागू करने का आग्रह किया है.
Previous Post Next Post