About Me

header ads

आर्टिकल 370: लाचार पाक को अब चीन का सहारा, बीजिंग पहुंचे विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी


कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंच पर बिल्कुल अलग-थलग पड़ गया है. अब उसे एक मात्र उम्मीद अपने 'हर मौसम के दोस्त' चीन से है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी मोदी सरकार के जम्मू-कश्मीर से जुड़े अनुच्छेद 370 खत्म करने के फैसले पर चर्चा के लिए शुक्रवार को बीजिंग के लिए रवाना हो गए हैं.

पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद और अन्य उच्च अधिकारी भी उनके साथ चीन के दौरे पर गए हैं. कुरैशी ने बीजिंग दौरे से पहले कहा कि भारत असंवैधानिक कदमों से क्षेत्रीय शांति भंग करने की कोशिश कर रहा है. पाक के विदेश मंत्री ने कहा कि चीन पाकिस्तान का केवल दोस्त ही नहीं है, बल्कि क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण देश भी है.

विदेश मंत्री ने कहा कि वह कश्मीर की स्वायत्तता को खत्म करने के भारत के एकतरफा फैसले के बाद बने हालात पर चीनी नेतृत्व को विश्वास में लेंगे. इससे पहले पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा कि भारत सरकार कश्मीर के गंभीर हालात से दुनिया का ध्यान हटाने के लिए पुलवामा जैसी आतंकी घटना का नाटक रचा सकता है.

भारत सरकार के जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद -370 को खत्म करने के फैसले के बाद पाकिस्तान ने खारिज कर दिया था. पाकस्तिान ने कहा था कि वह हर संभव विकल्प का इस्तेमाल करेगा. पाकिस्तान ने बुधवार को भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार खत्म करने और कूटनीतिक रिश्तों में कमी लाने का ऐलान किया था.