Monday, January 4, 2016

अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास पर हमला, मुठभेड़ जारी


काबुल : उत्तरी अफगानिस्तान में स्थित मजर-ए-शरीफ शहर में भारतीय दूतावास परिसर के पास रविवार को चार बंदूकधारियों ने हमला कर दिया। सुरक्षाकर्मियों ने दो हमलावरों को मार गिराया है। मजर-ए-शरीफ में भारतीय राजदूत ने हमले की पुष्टि की। खबर लिखे जाने तक मुठभेड़ जारी है।

भारतीय राजदूत ने बताया कि दूतावास के सभी कर्मचारी और अधिकारी सुरक्षित हैं और हमलावर परिसर में प्रवेश नहीं कर पाए। सूत्रों के अनुसार, हमलावरों से लड़ाई में अफगान सुरक्षा बल के दो सुरक्षाकर्मियों के घायल होने की खबर है। बल्क प्रांत के गर्वनर के प्रवक्ता मुनीर अहमद फरहाद ने बताया कि हमलावर दूतावास के पास स्थित एक घर में छुपे हुए थे और अंधेरा होने पर उन्होंने हमला बोल दिया। उनकी मंशा दूतावास परिसर में घुसने की थी, लेकिन वह इसमें कामयाब नहीं हो पाए। 

सूत्रों के अनुसार,  हमले के पीछे तालिबान का हाथ हो सकता है। ऐसी आशंका है कि तालिबान ने यह हमला भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 25 दिसंबर को हुई पाकिस्तान की यात्रा से नाराज होकर किया है। गौरतलब है कि यह हमला ऐसे समय में हुआ है, जब भारत-पाकिस्तान सीमा के पास एक सैन्य अड्डे में आत्ंकवादियों से भारतीय सेना संघर्ष कर रही है।