मां की विरासत को आगे बढ़ाएंगी बांसुरी स्‍वराज, बीजेपी ने नई दिल्‍ली लोकसभा सीट से बनाया उम्‍मीदवार


नई दिल्‍ली : पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज आगामी लोकसभा चुनाव में चुनावी मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं. भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्‍ट में ऐलान किया कि बांसुरी स्वराज नई दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी. टिकट मिलने के बाद बांसुरी स्वराज ने कहा कि वह अपनी मां द्वारा स्थापित विरासत को कायम रखने की कोशिश करेंगी, उन्हें यकीन है कि वह स्वर्ग से उन्हें आशीर्वाद देंगी.

बांसुरी स्वराज ने एनडीटीवी से कहा, "मुझे पता है कि मुझ पर मां (सुषमा स्वराज) का आशीर्वाद है, लेकिन यह उपलब्धि बांसुरी स्वराज की नहीं, बल्कि दिल्ली बीजेपी के हर कार्यकर्ता की है." बता दें कि बांसुरी स्वराज, एक प्रतिष्ठित वकील, राजनीतिक क्षेत्र में कानूनी प्रक्रियाओं में समृद्ध अनुभव रखती हैं. पिछले साल, भाजपा ने उन्हें भाजपा दिल्ली के कानूनी प्रकोष्ठ का सह-संयोजक नियुक्त किया था. 

बांसुरी स्वराज के पास कानूनी पेशे में पंद्रह वर्षों का शानदार अनुभव है. वह 2007 में बार काउंसिल ऑफ दिल्ली में शामिल हुई थीं. वारविक विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने प्रतिष्ठित बीपीपी लॉ स्‍कूल लंदन से कानून की डिग्री हासिल की. उनकी शैक्षणिक यात्रा में लॉ में बैरिस्टर के रूप में अर्हता प्राप्त करना और लंदन के ऑनरेबल इन इनर टेम्पल से बार में बुलाया जाना शामिल है. अपनी कानूनी साख को और बढ़ाते हुए, उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सेंट कैथरीन कॉलेज से मास्टर ऑफ स्टडीज की पढ़ाई पूरी की.

बांसुरी ने अपने पेशेवर करियर के दौरान, कई न्यायिक मंचों पर विवादास्पद मुकदमेबाजी में हाई-प्रोफाइल ग्राहकों का प्रतिनिधित्व करते हुए, कानूनी क्षेत्र में अपने लिए एक अलग जगह बनाई है. उनकी विशेषज्ञता कानूनी क्षेत्रों की एक लंबी श्रृंखला तक फैली हुई है, जिसमें अनुबंध, रियल एस्टेट, कर, अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक मध्यस्थता और आपराधिक मुकदमे से जुड़े विवाद शामिल हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post