भारत-कनाडा द्विपक्षीय व्यापार, आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने वाला सेमिनार


नई दिल्ली: भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए कंस्टीट्यूशनल क्लब में एक महत्वपूर्ण आयोजन हुआ जिसमें भारतीय लघु उद्योग संघ (FASII) और कैनेडियन हिन्दू चैम्बर ऑफ कॉमर्स (CHCC) ने संयुक्त रूप से सक्रिय भूमिका निभाई. इसके साथ  इंडिया हेरिटेज कल्चर एंड आर्ट्स ट्रस्ट (IHCA) और इंडिया फाउंडेशन ऑफ साइट एंड एफिलिएट्स (SITEFI) और मीडिया पार्टनर के रूप में युवाशक्ति हिन्दी दैनिक ने भी सेमिनार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इस कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ.शूलपाणि सिंह, FASII फैसी के दिल्ली चैप्टर अध्यक्ष हैं. नरेश कुमार चावड़ा, सीएचसीसी के अध्यक्ष और अन्य व्यवसायिक और सांस्कृतिक संगठनों के प्रमुख भी उपस्थित रहे.

प्रमुख वक्ताओं में कुशाग्र दत्त शर्मा, सीएचसीसी के उपाध्यक्ष; महर्षि जानी, सीएचसीसी के महासचिव; और पद्म श्री कन्वल सिंह चौहान शामिल थे. साइटफी के प्रमुख और संस्थापक अंकित प्रताप सिंह ने चर्चाओं में मूल्यवान दृष्टिकोण जोड़ा.


इस कार्यक्रम के दौरान एक महत्वपूर्ण समझौता (MOU) हस्ताक्षर हुआ, जिससे कैनेडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स और FASII, IHCA, और SITEFI के बीच सहयोग की प्रतिबद्धता को मजबूत करने का प्रावधान है. यह सहयोग दो देशों के बीच आर्थिक, सांस्कृतिक, और व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने में सहायक होगा.

कैनेडियन हिन्दू चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के 23 प्रतिनिधियों को मान्यता और सम्मान दिया गया, जो औषधि, होटल, निर्माण, शिक्षा, इमिग्रेशन, खनन, और आईटी जैसे विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित थे.   


कनाडाई प्रतिनिधियों ने डॉ शूलपाणि सिंह के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से वैचारिक धुंध छंटता है और लोग विस्तार से जानकारी प्राप्त कर पाते हैं. कार्यक्रम में संजीव कुमार सिंह ने महती भूमिका निभाई.

Post a Comment

Previous Post Next Post