एन‍िमल फ‍िल्‍म पर कौन कर रहा है रोक लगाने की मांग और क्‍यों?


रणबीर कपूर स्‍टारर फिल्म एनिमल के निर्माताओं में से एक होने का दावा करने वाले प्रोडक्शन हाउस सिने1 स्टूडियोज ने ओवर द टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म पर फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. निर्देशक संदीप रेड्डी वांगा द्वारा निर्देशित एनिमल 2023 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी.

सिने1 स्टूडियोज प्राइवेट लिमिटेड ने सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (टी-सीरीज) के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया है, जिसमें तर्क दिया गया है कि दोनों प्रोडक्शन हाउस ने फिल्म का निर्माण करने के लिए एक समझौता किया है. इस समझौते के तहत, सिने1 ने दावा किया कि उसके पास 35 प्रतिशत लाभ का हिस्सा था और वह फिल्म एनिमल में 35 प्रतिशत इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी के अधिकारों का हकदार था. मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि सिने 1 की मंजूरी के बिना, टी-सीरीज़ ने फिल्म बनाने/प्रचार करने/रिलीज करने के लिए खर्च किया. बिना कोई ड‍िटेल साझा किए बॉक्स ऑफिस बिक्री पर प्रॉफ‍िट कमाया और इसके बावजूद वादी (सिने 1) को इसमें कोई पैसा नहीं दिया गया.

जस्टिस संजीव नरूला ने इस मामले की सुनवाई की. सिने1 की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता संदीप सेठी पेश हुए और कहा कि सिने1 को फिल्म की कमाई, बॉक्स ऑफिस पर इसके रिकॉर्ड, संगीत, सैटेलाइट या इंटरनेट अधिकारों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. याचिकाकर्ता ने कहा है क‍ि वे (टी-सीरीज) सारा पैसा इकट्ठा कर रहे हैं, लेकिन मुझे एक भी पैसा नहीं दिया गया. मेरा उनके साथ एक लंबा रिश्ता है, लेकिन उनके मन में समझौते के लिए कोई सम्मान नहीं है. मेरे मन में रिश्ते के प्रति सम्मान था और सेठी ने तर्क दिया क‍ि कॉन्‍ट्रेक्‍ट के चलते मैं अदालत में नहीं गया.

टी-सीरीज़ की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अमित सिब्बल ने कहा क‍ि सिने1 की इस खेल में कोई भूमिका नहीं है क्योंकि उसने फिल्म में एक रुपये का भी निवेश नहीं किया है. उन्होंने मेन कॉन्ट्रेक्‍ट में किए गए 2 अगस्त 2022 के एक संशोधन का उल्लेख किया, जिसके द्वारा सिने1 ने कथित तौर पर फिल्म में अपनी सभी इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी और सभी अधिकार छोड़ दिए और इसके लिए ₹2.6 करोड़ लिए थे. सिब्बल ने जोर देकर कहा क‍ि इस संशोधन को छुपाया गया है. उन्हें 2.6 करोड़ रुपये मिले. उन्होंने फिल्म में एक पाई भी नहीं लगाई है और फिर भी उन्हें ₹2.6 करोड़ मिले.

Post a Comment

Previous Post Next Post