पश्चिम बंगाल में टीएमसी नेता के घर छापामारी करने गई ईडी की टीम पर हमला, कई जख्मी


कोलकाताः राशन घोटाले के सिलसिले में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता शाहजहां शेख के आवास पर छापा मारने की कोशिश के दौरान पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में स्थानीय लोगों ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों और उनके साथ आए सीआरपीएफ के जवानों को खदेड़ दिया। गुस्साई भीड़ ने वाहन को चारों तरफ से घेर लिया और बाद में हमला कर दिया. भीड़ के गुस्से को देखते हुए ईडी की टीम को मौके से पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा।

इस घटना में कई ईडी अधिकारी जख्मी हो गए। कई के सिर फट गए हैं। परिणामस्वरूप ईडी अधिकारियों को वहां से भागना पड़ा। जख्मी अधिकारियों को स्थानीय कैनिंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों के मुताबिक भीड़ ने अचानक हमला बोल दिया, जिसका केंद्रीय बल के जवानों को अनुमान नहीं था। बड़ी संख्या में लोग होने के कारण जवान अधिकारियों का बचाव भी नहीं कर सके।  मीडिया कर्मियों को भी नहीं बख्शा गया। उनके फोन छीन लिए गए। जान से मारने की धमकी देकर उनके पासवर्ड पूछे गए।

स्थानीय सूत्रों के मुताबिक टीएमसी नेता के समर्थकों ने डर से जहां-तहां छिपे अधिकारियों को चुन चुनकर पिटाई की है। तृणमूल नेता के समर्थकों ने जवानों के खिलाफ भी विरोध प्रदर्शन किया। स्थानीय थाने के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे।

बताया गया है ईडी के अधिकारी जिस समय टीएमसी नेता शाहजहां शेख के ठिकाने पर घुसने की कोशिश कर रहे थे। घर का दरवाजा बंद था और उन्होंने ताले को तोड़कर घर के अंदर घुसने की कोशिश की। इस बीच वहां भीड़ जमा हो गई और उसने देखते ही देखते ईडी की टीम पर हमला बोल दिया। हमला करने वाले लोग शाहजहां शेख के समर्थक बताए जा रहे हैं।

शाहजहां शेख लंबे समय से एक राशन डीलर हैं. वह पूर्व खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक के भी खासे करीबी माने जाते हैं। ईडी के अधिकारियों का मानना है कि नेता के घर की तलाशी लेने पर राशन में हुए भ्रष्टाचार मामले से जुड़े दस्तावेज मिलेंगे। हालांकि ईडी को शुक्रवार को खाली हाथ लौटना पड़ा है। ईडी राज्य में कई मामलों की जांच कर रही है और उसने कई जगहों पर तलाशी भी ली है।

इलाके में स्थिति बेहद तनावपूर्ण बनी हुई है। ईडी के अधिकारियों ने जिले के बनगांव में तृणमूल नेता शंकर आढ्य के घर पर भी छापेमारी की। दोनों टीएमसी नेता राशन घोटाले में गिरफ्तार मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक के करीबी बताए जा रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने उत्तर 24 परगना संदेशखाली में ईडी अधिकारियों और सीआरपीएफ जवानों पर हुए हमले के मामले में केंद्र से हस्तक्षेप की मांग की है। शुभेंदु अधिकारी ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर घटना की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट कर घटना की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से कराने की भी मांग की है।

संदेशखाली के विषय का जिक्र करते हुए शुभेंदु अधिकारी ने एक्स हैंडल पर लिखा, बर्बर। पश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था चरमरा गई है। तृणमूल नेता शाहजहां शेख के घर पर तलाशी अभियान के दौरान ईडी और सीआरपीएफ अधिकारियों पर हमला हुआ। हमले के दौरान कई ईडी अधिकारी और सीआरपीएफ के जवान घायल हो गये हैं। इस दौरान मीडिया को भी नहीं बख्शा गया। मुझे संदेह है कि देश विरोधी हमलावरों में रोहिंग्या भी मौजूद हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post