कोरोना के नए जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला आने के बाद सरकार अलर्ट, राज्यों को एडवाइजरी जारी


नई दिल्ली: केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तमाम राज्यों को एडवाइजरी जारी की. जिसमें कहा गया है कि नए वेरिएंट JN.1 को लेकर चिंता है, जो चीन, सिंगापुर और यूएसए के बाद भारत में मिला है.इसकी वजह से मामलों के बढ़ने का अंदेशा है.लिहाज़ा आने वाले दिनों में त्योहार को लेकर भीड़भाड़ के बीच राज्यों को हिदायत कि ट्रांसमिशन कम से कम हो इसको लेकर व्यवस्था करें.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सर्विलांस स्ट्रेटजी को अमल में लाएं और ज़िले के स्तर पर ILI और SARI के मरीजों की स्थिति रोज़ाना बताएं. इसके अलावा पर्याप्त संख्या में जिलेवार तरीके पर टेस्टिंग बढ़ाएं. वहीं, आरटी-पीसीआर के पॉजिटिव सैंपल को जीनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए भेजें ताकि नए वेरिएंट की मौजूदगी का पता चल पाए.

राज्यों को जारी एडवाइजरी में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि मंत्रालय द्वारा हॉस्पिटल को लेकर किए जाने वाले ड्रिल में भागीदारी रखें. नया वेरिएंट जेएन.1 ऑमिक्रॉन का सब लिनिएज है और स्पाइक प्रोटीन में म्यूटेशन की वजह से बना है. इस बात को लेकर इशारा है कि ये मामले बढ़ा सकता है और यही वजह की ज्यादा से ज्यादा जोर जेनोमिक सीक्वेंसिंग पर है. हालांकि, जानकार अब तक इसको ज़्यादा खतरनाक नहीं मान रहे, क्योंकि अब तक इससे मृत्यु बढ़ने की पुष्टि नहीं हुई है.

Post a Comment

Previous Post Next Post