नेपाल को हराकर एशियन गेम्स के सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया


Asian Games: भारतीय टीम ने एशियन गेम्स 2023 (Asian Games 2023) में हो रही क्रिकेट प्रतियोगिता में अपना पहला मैच जीत लिया. सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंची टीम इंडिया का मुकाबला नेपाल से था. नेपाल की टीम ने इस एशियन गेम्स में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं और शानदार खेल दिखाया है. पहले मैच में भारतीय टीम के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया और 202 रनों का पहाड़ खड़ा किया. जवाब में नेपाल ने भी अच्छी बैटिंग की लेकिन वह 179 रन ही बना पाई और 23 रनों से मैच हार गई. भारत अपना अगला मैच 6 अक्टूबर को खेलेगा.

भारतीय टीम जहां आज से अपने अभियान की शुरुआत कर रही है, वहीं नेपाल ने अभी तक एशियन गेम्स में शानदार खेल दिखाया है और कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. नेपाल अपने पिछले दोनों मैच इसी जेजियांग यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी क्रिकेट फील्ड के मैदान में खेले हैं और ताबड़तोड़ बैटिंग की है. बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहले ही एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर भारत लौट चुकी है.

मैच की अहम बातें-

-भारत ने एशियन गेम्स के पहले क्वार्टर फाइनल मैच में नेपाल को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारत के 202 रन के जवाब में नेपाल की टीम 9 विकेट खोकर 179 रन बना पाई. भारत की ओर से यशस्वी जायसवाल ने शानदार शतक लगाया. वहीं, आवेश खान और रवि बिश्वोई को तीन-तीन विकेट मिले.

-भारतीय गेंदबाजों ने अपना शिकंजा इस मैच पर कस दिया है और 156 रन पर नेपाल के 8 बल्लेबाजों को आउट कर दिया है.

-भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी की है और नेपाल के चार विकेट गिरा दिए हैं. 11 ओवर में नेपाल की टीम का स्कोर सिर्फ 74 रनों तक पहुंच पाया है.

-203 रनों के लक्ष्य का पूरा करने उतरी नेपाल की शुरुआत भी ठोस रही है. 10 ओवर में नेपाल ने दो विकेट खोकर 73 रन बनाए हैं. अपना पहला मैच खेल रहे आर साई किशोर ने कुशल भर्तेल को आउट करके अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट लिया. कुशल मल्ला और कप्तान रोहित पौडेल क्रीज पर मौजूद हैं.

-आखिरी ओवरों में रिंकू सिंह और शिवम दुबे ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. रिंकू सिंह का तूफान एशियन गेम्स में भी जारी रहा. रिंकू ने सिर्फ 15 गेंदों में 37 रन बना दिए और कुल 4 छक्के मारे. शिवम दुबे ने 19 गेंदों पर 25 रन बनाए.

-यशस्वी जायसवाल ने टी20 में अपना पहला शतक जड़ दिया है. यशस्वी ने सिर्फ 49 दों पर शतक लगाया जिसमें उन्होंने 8 चौके और 7 छक्के मारे.

-अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने उतरे विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें संदीप लमिछाने ने आउट किया.

-ऋतुराज गायकवाड़ के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए तिलक वर्मा सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए. भारत का स्कोर 112 रन था जब दूसरा विकेट गिरा.

-भारत का पहला विकेट 10वें ओवर में 103 रन के स्कोर पर गिरा. भारतीय कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ सिर्फ 25 रन बनाकर आउट हुए.

-यशस्वी जायसवाल ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए सिर्फ 22 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी कर ली. इस पारी में उन्होंने दो चौके और 4 छक्के मारे हैं.

-टीम इंडिया के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल ने भारत को जबरदस्त शुरुआत दी है और सिर्फ 4 ओवर में ही 54 रन बना डाले हैं. यशस्वी जायसवाल ने अभी तक 4 छक्के लगाए हैं.

टीम इंडिया

ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुदंर, आर साई किशोर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह

टीम नेपाल

कुशल भुर्तेल, आसिफ शेख, संदीप जोरा, गुलशन झा, रोहित पौडेल (कप्तान), कुशल मल्ला, दीपेंद्र सिंह, सोमपाल कामी, करन केसी, अभिनाश बोहरा, संदीप लमिछाने.

Post a Comment

Previous Post Next Post