Pathankot Attack Mastermind: पठानकोट हमले का मास्टमाइंड शाहिद लतीफ की हत्या, पाकिस्तान में मारी गई गोली


Pathankot Attack: पठानकोट में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड (Pathankot Attack Mastermind) शाहिद लतीफ भारत में मोस्ट वॉन्टेड था. अब उसे पाकिस्तान में गोली मारकर उसकी हत्या कर दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, सियालकोट में कुछ अज्ञात हमलावरों ने शाहिद लतीफ पर गोली चला दी. इस हमले में शाहिद लतीफ (Shahid Latif) की मौत हो गई. 2016 में जैश ए मोहम्मद के आतंकियों ने पठानकोट एयरबेस पर हमला किया था और इस हमले में भारतीय सेना के 7 जवान शहीद हो गए थे. शाहिद लतीफ भारत में मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों की लिस्ट में शामिल था.

NIA ने शाहिद लतीफ के खिलाफ UAPA के तहत केस भी दर्ज किया था. शाहिद लतीफ मूलरूप से पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गुजरांवाला का रहने वाला था. वह लंबे समय से जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा हुआ था. वह सियालकोट सेक्टर में जैश का कमांडर था. भारत में आतंकी घटनाओं की योजना बनाना और उसके लिए आतंकियों को तैयार करने जैसे काम उसके ही जिम्मे हुआ करते थे.

भारत में पकड़ा गया था शाहिद लतीफ

आतंकी गतिविधियों में लिप्त शाहिद लतीफ को 12 नवंबर 1994 को गिरफ्तार किया गया था. भारत में वह 16 सालों तक जेल में रहा था. साल 2010 में उसे पाकिस्तान निर्वासित कर दिया गया था. बताया जाता है कि 2 जनवरी 2016 को पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर हमला किया गया था. उसका मास्टरमाइंड शाहिद लतीफ था. पठानकोट हमले के अलावा इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट को हाइजैक करने के मामले में भी शाहिद आरोपी था.

बता दें कि पठानकोट हमले में मारे गए आतंकियों के शव को भी पाकिस्तान ने लेने से इनकार कर दिया था. बाद में पता चला था कि शाहिद लतीफ ने ही इन आतंकियों को हथियार और अन्य मदद मुहैया कराई थी. तब से ही वह भारत की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल हो गया था.

Post a Comment

Previous Post Next Post