Uttar Pradesh: 'सनातन कुछ नहीं, सनातन है तो जाति है...', अब कांग्रेस नेता उदित रात का विवादित बयान


Sanatan Dharma Row: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की सियासी सरगर्मियों के बीच सनातन धर्म का मामला भी तेज हो चुका है.  तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन के बयान पर मचे हंगामे के बाद सोमवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि धर्म केवल सनातन है, इसके अलावा बाकी सभी केवल संप्रदाय और पूजा पद्धतियां हैं।

अब सनातन धर्म पर उठे इस विवाद में कांग्रेस भी कूद गई है। कांग्रेस के नेता और पूर्व लोकसभा सांसद उदित राज ने सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान के बाद कहा कि सनातन धर्म से जातिवाद बढ़ता है।

मीडिया से बात करते हुए मंगलवार को उदित राज (Udit Raj) ने कहा, 'सनातन कुछ नहीं है। सनातन है तो जाति है, जाति ही शास्वत है, सनातन कुछ नहीं है। ये लोग हमें इस मुद्दे पर मूर्ख बना रहे हैं और सनातन धर्म के नाम पर जनता के वोट हासिल करने की फिराक में हैं।' आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस के एक अन्य नेता और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे भी सनातन धर्म पर विवादित टिप्पणी कर चुके हैं, जिसे लेकर उनके ऊपर यूपी के लखनऊ में केस दर्ज किया गया था। प्रियांक खड़गे ने उदयनिधि स्टालिन का समर्थन भी किया था।

उदयनिधि के बयान से शुरू हुआ विवाद सनातन धर्म को लेकर सबसे पहले विवाद उस वक्त शुरू हुआ, जब तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म की तुलना मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों से करते हुए कहा कि इस धर्म का ना केवल विरोध करना चाहिए, बल्कि इसे खत्म कर देना चाहिए। 

उदयनिधि के इस बयान पर जमकर सियासी हंगामा मचा और भाजपा सहित हिंदूवादी संगठनों ने विरोध जताया। इसके बाद उनके ऊपर लखनऊ में मुकदमा भी दर्ज किया गया। फिलहाल उदयनिधि स्टालिन के बयान का मामला सुप्रीम कोर्ट में है और कोर्ट ने उन्हें नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post