Land Scam Case: कल ईडी ऑफिस नहीं जाएंगे सीएम हेमंत सोरेन, आज हाईकोर्ट में जल्द सुनवाई के लिए आवेदन की तैयारी


झारखंड: केंद्रीय जांच एजेंसी (ED)  ईडी की तरफ से झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को लैंड स्कैम मामले में पूछताछ के लिए पांच नोटिस भेजा जा चुका है. पांचवे नोटिस के मुताबिक सीएम को कल ईडी ऑफिस जाना है. लेकन वो कल ईडी ऑफिस नहीं जाएंगे. इधर ईडी की नोटिस के खिलाफ सीएम हेमंत सोरेन हाईकोर्ट में अर्जी लगा चुके हैं. इस पर जल्द सुनवाई हो, इसे लेकर आज वे हाईकोर्ट से गुहार लगा सकते हैं. सीएम की ओर से हाईकोर्ट में दी गयी अर्जी में ईडी के नोटिस को रद्द करने का आग्रह किया है.

कल जाना है ईडी ऑफिस

सीएम को ईडी की ओर से भेजे गए पांचवें नोटिस के मुताबिक कल हिनू स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में हाजिर होना है. वे जाएंगे या नहीं इस पर संशय है। बताया जा रहा है कि सीएम कल ईडी ऑफिस नहीं जाएंगे. पलामू में होने वाले कार्यक्रम में वे शिरकत करेंगे. वहीं पांच अक्टूबर को कैबिनेट की बैठक होने वाली है. सीएम इसमें भी शामिल होंगे. सीएम सचिवालय सूत्रों के मुताबिक न केवल पांचवें नोटिस बल्कि जब तक हाईकोर्ट में सुनवाई नहीं हो जाती तब तक सीएम ईडी ऑफिस नहीं जाएंगे.

सीएम हेमंत सोरेन को ईडी क्यों भेज रही समन

सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ के लिए भेजे गए अब तक के जितने भी समन हैं, उसका आधार 13 और 26 अप्रैल 2023 को की गई छापेमारी है. ईडी ने 13 अप्रैल को छापेमारी के दौरान राजस्व कर्मचारी भानु प्रताप के घर से बक्सों में भरकर रख गए जमीन से जुड़े दस्तावेज जब्त किए थे. इनमें काटछाँट करके और जालसाजी कर असली मालिक का नाम काटकर दूसरे का नाम लिखने का मामला प्रकाश में आया था. प्रवर्तन निदेशालय ने दस्तावेज में छेड़छाड़ सहित अन्य बिंदुओं के सिलसिले में मिली सूचनाओं को पीएमएलए की धारा 66 (2) के तहत सरकार से साझा किया था. इस मामले में सरकार के आदेश पर सदर थाने में प्राथमिकी (272/23) दर्ज कराई गई थी. यही वह प्राथमिक है जिसके आधार पर सीएम हेमंत सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय समन भेज रही है.

Post a Comment

Previous Post Next Post