Solar Eclipse 2023: साल का अंतिम सूर्यग्रहण आज, कब और कहां आएगा नजर


Solar Eclipse: आज साल का आखिरी सूर्यग्रहण लग रहा है. यह ग्रहण भारतीय समयानुसार रात 8 बजकर 34 मिनट से मध्य रात्रि 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगा. यह सूर्य ग्रहण वलयाकार में होगा. जिसमें सूर्य एक अंगूठी यानी रिंग के आकार में नजर आएगा. जिस कारण से रिंग ऑफ फायर कहा जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार यह सूर्य ग्रहण आश्विन माह की सर्वपितृ अमावस्या तिथि पर लगेगा.

सूर्य ग्रहण का धार्मिक महत्व 

सूर्य ग्रहण के लगने से 12 घंटे पहले से सूतक काल प्रभावी हो जाता है. शास्त्रों में सूतक काल को अच्छा नहीं माना जाता है. इस दौरान किसी भी तरह का कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित माना जाता है. सूर्यग्रहण के दौरान मंदिरों के दरवाजे बंद कर दिया जाता है. सिर्फ मंत्रों का जाप किया जाता है. भारत में इस ग्रहण का सूतक नहीं रहने के कारण धर्म-कर्म करने में किसी भी तरह की कोई बाधा नहीं रहेगी. 

आज इन जगहों पर दिखाई देगा सूर्य ग्रहण

आज लगने वाला साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. यह ग्रहण उत्तरी अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, अर्जेटीना, कोलंबिया, क्यूबा, ब्राजील, पेरु और उरुग्वे जैसे देशों में दिखाई देगा.
 
जब भी लगे ग्रहण तब यह उपाय जरूर करें

आज रात साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा, हालांकि इस ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा जिस कारण से इसका सूतक काल प्रभावी नहीं होगा. शास्त्रों में ग्रहण के प्रभाव को कम करने के लिए गायत्री मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करते रहना चाहिए. ऐसा करने से ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव आप पर नहीं पड़ेगा.

सूर्य ग्रहण पर गर्भवती महिलाएं बरतें ये सावधानियां

- सूर्य ग्रहण के दौरान नुकीली चीजें का प्रयोग नहीं करना चाहिए.
- सूर्य ग्रहण के दौरान सोना अशुभ माना जाता है. इसलिए गर्भवती महिलाएं ग्रहण पर सोएं. बल्कि सूर्य से जुड़े मंत्रों का लगातार जाप करते रहना चाहिए.
- ग्रहण के दौरान कुछ भी खाना-पीना चाहिए.
- सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपने पास दूर्वा घास रखनी चाहिए.
- ग्रहण के दौरान सूर्य की किरणें दूषित होती हैं. इसलिए गर्भवती महिलाएं को नकारात्मक प्रभाव से बचाने के लिए सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए.
- सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं घर से बाहर न निकलें.
- गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण के खत्म होने के बाद नहाना चाहिए.

Post a Comment

Previous Post Next Post