Bihar News: शिक्षा विभाग का ‘अजब फरमान’, प्रदेश के शिक्षक संघ ने दी ये चेतावनी

Bihar Teacher News: बिहार में शिक्षकों (Bihar Teachers) के आंदोलन की खबरें आये दिन पढ़ने को मिलती रहती हैं. शनिवार को एक बार फिर शिक्षक विभाग द्वारा जारी अजीबो ग़रीब फ़रमान से टीचरों में नाराज़गी है. प्रदेश सिक्षक संघ ने आंदोलन की चेतावनी तक दे डाली है. शिक्षा विभाग ने इस बार शिक्षकों की छुट्टी को ही ट्रेनिंग सेशन बना दिया है.

शिक्षा विभाग द्वारा जारी नए आदेश के मुताबिक अब शिक्षको को एससीईआरटी ने पत्र जारी कर 16 से 21 अक्टूबर तक ट्रेनिंग का फरमान जारी कर दिया है. आईपीआरडी की तरफ से बिहार के गया ज़िले में शिक्षकों को आवासीय ट्रेनिंग दी जाएगी. यह फरमान उस वक्त जारी हुआ जब लोग दुर्गा पूजा की तैयारी में जुटे हैं. ग़ौरतलब है कि पहले से स्कूलों में छुट्टी भी घोषित है.

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही सरकारी स्कूलों में छुट्टियों में हुई कटौती को लेकर शिक्षकों ने आंदोलन शुरू किया था. मामला बिगड़ता देख शिक्षा विभाग को अपने आदेश वापिस लेने पड़े थे. सरकार को फ़ैसले से बैकफुट पर आना पड़ा था. वहीं अव नए आदेश के बाद फिर से शिक्षकों में नाराज़गी है.

शिक्षकों का कहना है कि इस फ़ैसले से हिंदू समुदाय के लोगों के भावनाओं को प्रदेश सरकार ने आहत किया है. अगर यह फ़ैसला जल्द वापिस नहीं लिया गया तो शिक्षक संघ सरकार के खिलाफ प्रदेश स्तर पर बड़ा आंदोलन करेगा. अगर सरकार को ट्रेनिंग ही करवानी है तो दुर्गा पूजा के बाद आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम रखे. शिक्षकों की मांग का केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पर हिंदुओं के त्योहारों को लेकर प्रताड़ित कर रही है.

Post a Comment

Previous Post Next Post