Jharkhand News: झारखंड के 713 दुर्गापूजा पंडाल संवेदनशील, अलर्ट पर पुलिस

  

Durga Puja:
कल से शुरू हो रहे नौ दिनों की दुर्गा उपासना के दौरान किसी तरह का उपद्रव न हो इसके लिए पुलिस पूरी तरह अलर्ट है. झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) की ओर से बांटे गए जोन के मुताबिक दुर्गापूजा के दौरान निगरानी रखी जाएगी. झारखंड पुलिस की ओर से पड़ताल के बाद राज्य के 713 पूजा पंडालों को संवेदनशील घोषित किया गया है. बात राजधानी रांची की करें तो यहां के 157 दुर्गापूजा पंडाल ऐसे हैं जो संवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं.

दुमका जोन में सर्वाधिक संवेदनशील पंडाल

पुलिस मुख्यालय की ओर से तैयार की गयी संवेदनशील पूजा पंडालों की लिस्ट में सबसे आगे दुमका जोन है. पुलिस मुख्यालय के आंकड़े के अनुसार दुमका जोन में 821 पंडाल बन रहे हैं. इनमें 170 ऐसे पंडाल हैं जो संवेदनशील हैं. अन्य जोन की बात करें तो रांची जोन में कुल 642 पंडाल में 157 पंडाल, हजारीबाग जोन में 779 पंडाल में कुल 163, बोकारो जोन में 808 में 82, कोल्हान में 853 में 141 संवेदनशील हैं. सभी संवेदनशील पंडाल को सीसीटीवी की निगरानी में रखने के साथ पुरुष और महिला दोनों ही बल तैनात किया जाएगा.

6847 लोगों पर पुलिस की पैनी नजर

पुलिस की ओर से नवरात्र शांतिपूर्ण बीते इसके लिए कई तरह से तैयारियां की गई हैं. जिसमें एक तैयारी ऐसी है कि पुलिस ने सांप्रदायिक लोगों की सूची बनायी है. इस सूची में राज्यभर के 6847 लोगों के नाम हैं. पूजा के दौरान झारखंड पुलिस ऐसे 6847 लोगों पर उन्हें सांप्रदायिक मानते हुए नजर रखेगी. जानकारी के अनुसार पुलिस की ओर से सांप्रदायिक वारदातों में पिछले दस सालों में सक्रिय रहे लोगों को भी चिन्हित किया गया है. राज्य के ऐसे 6847 व्यक्तियों को सांप्रदायिक मानते हुए उन पर नजर रखने की तैयारी है. पुलिस मुख्यालय ने सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि वह ऐसे व्यक्तियों को थाने पर बुलाकर उनसे बांड भरवाएं.

पांच जिले में विशेष तैयारी

दुर्गापूजा के दौरान पांच जिले पर विशेष नजर रखने को कहा गया है. इन्हें संवेदनशील माना गया है. इन जिलों में हजारीबाग, जमशेदपुर, रांची, पलामू और लोहरदगा शामिल हैं. वहीं जिन लोगों को सांप्रदायिक मानते हुए पुलिस नजर रखेगी, वैसे लोग सबसे ज्यादा हजारीबाग से हैं. इनकी संख्या 3759 है। रांची जोन के पांच जिलों में 1907, बोकारो में 1876, कोल्हान प्रमंडल में 405, संताल परगना जोन में 449 और पलामू जोन में 358 लोग को सांप्रदायिक तत्व के रूप में चिन्हित किया गया है.

Post a Comment

Previous Post Next Post