Indian Railways: बक्सर में पटरी से उतरी नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की 21 बोगियां, 4 की मौत, 100 घायल


North East Express Accident: बिहार के बक्सर जिले में रघुनाथपुर स्टेशन के पास बुधवार रात भीषण रेल हादसा हुआ. दिल्ली के आनंद विहार से कामाख्या जा रही ट्रेन संख्या 12506 यानी नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस (North East Express) के 21 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस हादसे में 4 लोगों की मौत हुई है और 100 से अधिक घायल हुए हैं. पटरियों पर ट्रेन के डिब्बे पलटने की वजह से यह रेल रूट बाधित हो गया है. 

इसके चलते भारतीय रेलवे इस रूट से गुजरने वाली 10 ट्रेन को कैंसल कर दिया है. इसके अलावा, 21 ट्रेनों को डायवर्ट भी किया गया है.  हादसे की सूचना मिलते ही रेल विभाग में हड़कंप मच गया और सभी आला अधिकारी थोड़ी ही देर में स्पॉट पर पहुंच गए. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Rail Minister Ashwini Vaishnav) ने घटना के बाद तुरंत राहत बचाव कार्य शुरू करने का निर्देश दिया. 

बक्सर पहुंचे अश्विनी चौबे

पटना से भागलपुर जा रहे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे हादसे की सूचना पाते ही नवगछिया से बक्सर लौट आए. उन्होंने बक्सर के रघुनाथपुर में हुए ट्रेन हादसे पर दुख जताया. इसके साथ ही भाजपा कार्यकर्ताओं को घटनास्थल पर बने रहने का निर्देश दिया. अश्विनी चौबे गुरुवार को भागलपुर में होने वाले कई कार्यक्रमों में शामिल होने वाले थे लेकिन अब उन्होंने सभी कार्यक्रमो को स्थगित कर दिया है. उन्होंने घटना के बारे में रेल मंत्री को जानकारी देने के साथ ही एनडीआरएफ के डीजी से भी बात की. पटना से एनडीआरएफ की एक यूनिट रघुनाथपुर बक्सर के लिए रवाना हो गई. 

घायलों को भेजा गया पटना

घटना की सूचना मिलते ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विभाग के सीनियर अधिकारियों को रेल भवन पहुंचकर राहत कार्य शुरू करवाने का निर्देश दिया. रेल मंत्री फिलहाल भोपाल में हैं और वे वहीं से हालात पर नजर बनाए हुए हैं. घटना में 4 लोगों की मौत की सूचना है. जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए पटना भेजा जा रहा है. रेल विभाग और जिला प्रशासन की मेडिकल टीमें घटनास्थल पर मौजूद हैं.  

ईस्ट सेंट्रल रेलवे के जनरल मैनेजर के मुताबिक घटना में कई कोच पटरी से उतर गए थे. इस हादसे में 4 लोगों को मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए. बाद में घायलों को पटना समेत आसपास के जिलो में इलाज के लिए भेजा गया. साथ ही शेष यात्रियों के लिए दूसरी ट्रेन का इंतजाम कर गुवाहाटी के लिए रवाना किया गया. 

हेल्पलाइन नंबर किए जारी

रेल मंत्रालय ने बक्सर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के डिरेल होने के बाद लोगों की सुविधा के लिए कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. वे इन नंबर पर संपर्क करके ट्रेन हादसे के ताजा हालात के बारे में जानकारी ले सकते हैं. ये नंबर हैं- पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन: 97948 49461 8081206628, पंडित दीन दयाल उपाध्याय कमर्शियल कंट्रोल रूम : 8081212134,  गया स्टेशन : 9771427494, 7518401045 

तेजस्वी यादव ने किया पोस्ट

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की 5 बोगियां पटरी से उतर जाने पर बिहार के डिप्टी-सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी एक्स पर पोस्ट लिखा. उन्होंने कहा, दिल्ली से गुवाहाटी जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की बक्सर में कई बोगियाँ पलटने की दुःखद घटना पर आपदा प्रबंधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग और बक्सर व भोजपुर के अधिकारियों से बात की है. उन्हें यथाशीघ्र घटनास्थल पर पहुंच कर राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने व घायलों की समुचित चिकित्सा व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया है. बिहार सरकार तत्परता से पीड़ितों व घायलों के बचाव, राहत एवं उपचार कार्यों में जुटी है.' 

Post a Comment

Previous Post Next Post