G20 Summit: आज दिल्ली पहुंचेंगे 20 देशों के दिग्गज, जानें कौनसा मंत्री किसे करेगा रिसीव


Delhi G20 Summit: भारत की राजधानी नई दिल्ली (New Delhi) में 8 से 10 सितंबर तक 18वां जी20 समिट (G20 Summit) समिट होने जा रहा है. 80 के दशक के बाद यह पहला मौका होगा जब दुनिया के 20 से ज्यादा देशों के दिग्गज नेता एक साथ एक मंच पर होंगे. इस सम्मेलन के लिए भारत सरकार की तरफ से तमाम तैयारियां की गई है. इस सम्मेलन के लिए पूरी दिल्ली को शानदार तरीके से सजाया गया है और सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. मेहमानों का आज से आने का सिससिला शुरू हो जाएगा. 20 से ज्यादा देशों के राष्ट्राध्यक्ष आज नई दिल्ली पहुंचेंगे. उनके स्वागत के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अलग-अलग केंद्रीय मंत्रियों के जिम्मेदारी सौंपी है. 

आइये जानते हैं जी20 समिट से जुड़ा अपडेट्स

ट्रैक्टर से पेट्रोलिंग

दिल्ली में जी20 सम्मेलन (G20 Summit) को लेकर सुरक्षा सख्त की गई है. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. राजधानी में राजघाट के पास यमुना किनारे दिल्ली पुलिस के जवान ट्रैक्टर से पेट्रोलिंग कर रहे हैं.

दिल्ली के लिए रवाना बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका से निकल चुके हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार बाइडेन अपने काफिले के साथ विमान में बैठ चुके हैं.

मोदी सरकार ने सभी केंद्रीय राज्यमंत्रियों की ड्यूटी दुनिया के दिग्गज नेताओं के स्वागत के लिए लगाई है. इसके अलावा सभी गेस्ट के आराम और स्वागत के लिए भी अलग-अलग मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है. जी20 समिट में शामिल होने के लिए सबसे पहले मंगलवार को नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू दिल्ली पहुंचे थे. उनका स्वागत केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल ने किया था.

किस राष्ट्राध्यक्ष को कौन सा मंत्री करेगा रिसीव

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक: अश्विनी चौबे
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन: वीके सिंह
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों: अनुप्रिया पटेल
जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज: बीएल वर्मा
चीन के पीएम ली कियांग: वीके सिंह 
जापान के पीएम फुमियो किशिदा: अश्विनी चौबे
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति युन सौक यौल: राजीव चंद्रशेखर
ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज: राजीव चंद्रशेखर
ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा: नित्यानंद राय
मॉरीशस के पीएम प्रवीण कुमार जगन्नाथ: श्रीपाद येशो नायक
सिंगापुर के पीएम ली सीन लूंग: एल मुरूगन
यूरोपियन यूनियन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन: प्रह्लाद सिंह पटेल
स्पेन के राष्ट्रपति: शांतनु ठाकुर
इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी: शोभा करांदलाजे
बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना: दर्शना जरदोश

इस समिट में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शिरकत नहीं कर रहे हैं. उनकी जगह रूस और चीन अपने प्रतिनिधि भेज रहा है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post