Gyanvapi Masjid Survey: अदालत ने सर्वेक्षण टीम को दिया आदेश कहा- 'हिंदू धर्म से संबंधित सभी वस्तुएं जमा करें'


Gyanvapi Masjid: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) के चल रहे सर्वेक्षण के दौरान खोजी गई हिंदू धर्म से संबंधित सभी ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण वस्तुओं को जिला मजिस्ट्रेट को सौंपने का आदेश दिया. यह आदेश उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी की एक अदालत ने दिया है. 

जिला अदालत ने जिला मजिस्ट्रेट या उनके द्वारा नामित व्यक्ति को इन वस्तुओं की सुरक्षा करने और आवश्यकता पड़ने पर अदालत को उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया.

अदालत ने कहा कि ज्ञानवापी सर्वे के दौरान जो भी वस्तुएं और सामग्रियां प्राप्त हुई हैं या हिंदू धर्म और पूजा प्रणाली से संबंधित हैं या ऐतिहासिक या पुरातात्विक दृष्टिकोण से इस मामले से संबंधित हैं, उन्हें जिला मजिस्ट्रेट या उनके द्वारा नामित किसी अधिकारी को सौंप दिया जाए. जो कि उन चीजों को सुरक्षित रखेगा और जब भी अदालत उन्हें मांगेगी, उन्हें अदालत में पेश करेगी. 

यह सर्वेक्षण इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक फैसले के बाद शुरू किया गया था, जिसने वाराणसी जिला अदालत के एक आदेश को बरकरार रखा था. उच्च न्यायालय ने निर्धारित किया कि यह कदम "न्याय की खोज में आवश्यक" माना जाता है और इसमें शामिल हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post