New Parliament Special Session: नई पार्लियामेंट बिल्डिंग में होगा संसद का विशेष सत्र, गणेश चतुर्थी पर नए भवन में होगी स्पेशल सेशन की शुरुआत


Special Session 2023: केंद्र सरकार ने आगामी 18 से 22 सितंबर तक 5 दिन का संसद का विशेष सत्र (Special Session) बुलाया है. संसद का यह विशेष सत्र नई संसद (New Parliament) में होगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक,गणेश चतुर्थी के अवसर पर नई संसद का उद्घाटन होगा. 

संसद के विशेष सत्र की शुरुआत पुरानी बिल्डिंग में होगी. यानी 18 सितंबर को विशेष सत्र संसद की पुरानी बिल्डिंग में चलेगा. उसके बाद फिर 19 से 22 सितंबर तक विशेष सत्र संसद की नई बिल्डिंग में चलेगा. माना जा रहा है कि विशेष सत्र में सरकार 'एक देश एक चुनाव' (One Nation One Election) पर बिल ला सकती है. 

इसके अलावा कई अहम बिल भी सरकार विशेष सत्र के दौरान पेश कर सकती है. इंडिया की जगह पर हर जगह भारत और भारतीय शब्द के प्रयोग की चर्चा इस वक्त सुर्खियों में है. हालांकि इंडिया हटाने और वन नेशन वन इलेक्शन का विरोध अभी कई प्रमुख विपक्षी दल कर रहे हैं. फिलहाल यह देखना है कि विशेष सत्र में वाकई में क्या होता है क्योंकि एक देश एक चुनाव का विरोध कांग्रेस के साथ लगभग सभी बड़ी क्षेत्रीय पार्टियां भी कर रही हैं. 
 
पुरानी बिल्डिंग में हुआ था मानसून सत्र 

इस साल मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद की नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया था. हालांकि, इसमें अभी काम शुरू नहीं हुआ था और मॉनसून सत्र भी पुराने भवन में ही हुआ था. संसद भवन बदलने की मांग काफी समय से हो रही थी क्योंकि पुरानी बिल्डिंग होने की वजह से सुरक्षा का खतरा था. 

अब जब विशेष सत्र बुलाया गया है तब संसद की कार्यवाही को नई बिल्डिंग में शिफ्ट किया जा रहा है. यह विशेष सत्र काफी खास साबित हो सकता है क्योंकि इसमें कई महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं. 

बहुत शानदार और आधुनिक सुविधाओं से लैस है संसद की नई बिल्डिंग 
अगर संसद की नई बिल्डिंग की बात करें तो यह बेहद शानदार है और आधुनिक सुरक्षा मानकों का इस्तेमाल किया गया है. इसकी नींव साल 2020 में रखी गई थी जबकि साल 2023 में इसका उद्घाटन किया गया है. 

पुरानी संसद भवन के बदल में ही यह बिल्डिंग है. इमारत को बनाने का काम टाटा प्रोजेक्ट्स ने किया है. केंद्र सरकार ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत नए संसद भवन को बनाया है. नई तकनीक और सुविधाओं का इस्तेमाल किया गया है और कई स्चर पर सुरक्षा मानक अपनाए गए हैं. 

Post a Comment

Previous Post Next Post