Karnataka Band: बेंगलुरु में धारा 144, कौन- कौन सी सेवाएं रहेंगी प्रभावित?


Karnataka: कर्नाटक बंद (Karnataka Band) के चलते राजधानी बेंगलुरु में यातायात समेत कई सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं. यहां बंद के आह्वान के चलते शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए गुरुवार रात से धारा 144 लागू कर दी जाएगी. इस बीच संवेदनशील क्षेत्र में पुलिस प्रशासन की कड़ी नजर है. वहीं बंद को लेकर बेंगलुरु पुलिस ने कहा है कि किसी भी संगठन ने पुलिस विभाग से संपर्क नहीं किया है और ना ही बंद के लिए अनुमति नहीं ली है.

कावेरी जल विवाद के बीच कन्नड़ संगठनों के प्रमुख संगठन 'कन्नड़ ओक्कुटा' ने 29 सितंबर को सुबह से शाम तक बंद का आह्वान किया है. ऐसे में बेंगलुरु सिटी पुलिस ने गुरुवार आधी रात से शुक्रवार आधी रात तक कर्नाटक की राजधानी में धारा 144 लागू करने की घोषणा की है.

बेंगलुरु शहर के पुलिस आयुक्त बी दयानंद ने गुरुवार को एक प्रेस वार्ता की. जिसमें उन्होंने बताया कि किसी भी संगठन ने पुलिस विभाग से संपर्क नहीं किया है और बंद के लिए अनुमति नहीं ली है. उन्होंने कहा, "28 सितंबर की रात 12 बजे से 29 सितंबर की रात 12 बजे तक निषेधाज्ञा लागू रहेगी. चूंकि शहर में कहीं भी विरोध प्रदर्शन करना गैरकानूनी है, इसलिए पुलिस किसी भी विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं देगी और जो लोग विरोध करते पाए जाएंगे उन्हें हिरासत में लिया जाएगा."

यातायात पर प्रतिबंध 

कर्नाटक पुलिस ने कहा है कि कर्नाटक बंद पूरे कर्नाटक के लिए है और वे राजमार्गों, टोल गेटों, रेल सेवाओं और हवाई अड्डों को भी बंद करने की कोशिश करेंगे. लोगों के आगे के अपडेट के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों और मीडिया विज्ञप्ति के अलर्ट का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं.

रिपोर्ट के मु्ताबिक बीएमटीसी और केएसआरटीसी बसें शुक्रवार को सामान्य दिनों की तरह चलेंगी. अधिकारियों ने परिवहन कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि उन्हें अनिवार्य रूप से काम पर आना होगा. इसके साथ ही कर्मचारियों को बंद में शामिल नहीं होने का आदेश दिया गया है. निर्देशों का पालन ना करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है. वहीं दक्षिण कन्नड़ जिले में बस यूनियनों ने बंद को समर्थन नहीं दिया है. वहीं ऑटोरिक्शा ड्राइवर्स यूनियन और ओला उबर ड्राइवर्स एंड ओनर्स एसोसिएशन (OUDOA) भी बंद का समर्थन कर रहे हैं. ऐसे में कैब सेवा प्रभावित हो सकती है.

शिक्षण संस्थानों में कैसी स्थिति कर्नाटक बंद के चलते कई स्कूलों ने छुट्टी के निर्देश दिए गए हैं. अधिकांश संस्थान बंद रहने की उम्मीद है. वहीं होटल, एम्बुलेंस और दूध बूथ जैसी आवश्यक सेवाएं हमेशा की तरह काम करेंगी.

रेल, होटल पर क्या होगा असर बीएमआरसीएल ने शुक्रवार को मैसूर रोड और केंगेरी स्टेशनों के बीच मेट्रो सेवाएं स्थगित कर दी हैं. मैसूरु रोड और बैयप्पाहल्ली रूट पर मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी.  बीएमआरसीएल ने कहा है कि ग्रीन रूट पर मेट्रो यातायात में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं स्ट्रीट वेंडरों ने बंद का पूरा समर्थन किया है. कर्नाटक स्ट्रीट वेंडर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष रंगास्वामी ने कहा कि राज्य भर में सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक रेहड़ी-पटरी वालों का काम पुरी तरह से बंद रहेगा. वहीं बेंगलुरु होटल एसोसिएशन ने बंद को समर्थन दिया है.

Post a Comment

Previous Post Next Post