PM Modi ने कहा, वाइब्रेंट गुजरात सिर्फ ब्रांडिंग नहीं, बल्कि यह मजबूत बॉन्ड का प्रतीक है


Vibrant Gujarat Global Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज अहमदाबाद के साइंस सिटी में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट (Vibrant Gujarat Summit) में हिस्सा लिया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात में एक समय ऐसा था जब एजेंडे के तहत निराशा फैलाई जा रही थी लेकिन मैंने राज्य की जनता को इस निराशा से बाहर निकाला. आज से 20 साल पहले यहां एक बीज बोया था, जो आज एक विशाल पेड़ बन गया है.

दरअसल, पीएम मोदी ने बतौर मुख्यमंत्री 28 सितंबर 2003 को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत की थी. इस समिट का मकसद दुनियाभर के कारोबारियों को गुजरात में निवेश करने के लिए आकर्षित करना था. समय के साथ यह ग्लोबल इवेंट विकसित होता गया और आज देश-विदेश के कारोबारी इस समिट में हिस्सा लेने के लिए गुजरात आते हैं. यह देश के सबसे बड़े और अग्रणी निवेशक सम्मेलनों में से एक बन गया है. 

इस समिट के 20 साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने कहा, '20 साल पहले हमने एक बीज बोया था आज वो इतना विशाल और वृहद वृक्ष बन गया है. वाइब्रेंट गुजरात सिर्फ ब्रांडिंग भर नहीं है. बल्कि यह मजबूत बॉन्ड का प्रतीक है, जिसके साथ 7 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं.

वैश्विक आर्थिक महाशक्ति बनकर उभरेगा भारत

पीएम मोदी ने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात समिट की सफलता के बाद कई राज्यों ने अपने निवेश सम्मेलन शुरू किए हैं. एक बार आयोजित होने वाले कार्यक्रम के बजाय ‘वाइब्रेंट गुजरात’ आज एक संस्थान बन गया है. हमारा लक्ष्य भारत को दुनिया के विकास का इंजन बनना है. भारत जल्द ही वैश्विक आर्थिक महाशक्ति बनकर उभरेगा, यह मेरी गारंटी है कि भारत कुछ वर्षों में शीर्ष तीन अर्थव्यवस्था वाले देशों में शामिल होगा.

मोदी हर रोज उद्योगपतियों को करते थे फोन

गुजरात के चीफ सेक्रेटरी रहे पीके लाहेरी ने बताया कि एक समय ऐसा था जब बतौर नरेंद्र मोदी हर रोज उद्योगपतियों को 40-50 फोन कॉल करके इस समिट में आने के लिए कहते थे. चिमनभाई पटेल के निधन के बाद राज्य में अस्थिरता का दौर शुरू हुआ था. इसी दौरान गुजरात भूकंप के चपेट में आ गया था. जिसमें हजारों लोगों की मौत हुई. फिर दंगों की वजह से गुजरात को धक्का लगा और निवेशकों का ध्यान हट गया था. हालात ऐसे पैदा हो गए थे कि राज्य में 5 साल में 5 मुख्यमंत्री हुए. ऐसे में  28 सितंबर 2003 को मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात इन्वेस्टर मीट लॉन्च किया, जो आज पूरे देश के लिए एक नजीर है.

Post a Comment

Previous Post Next Post