Morocco Earthquake: भूकंप के जोरदार झटकों से तबाह हुआ मोरक्को, 296 लोगों की मौत, कई जख्मी


Morocco: अफ्रीकी देश मोरक्को (Morocco) में सुबह-सुबह भूकंप (Earthquake) के भीषण झटकों ने तबाही मचा दी है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है. धरती में हुए तेज कंपन के बाद कई इमारतें ढह गईं. जिसमें दब कर अब तक 296 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस प्राकतिक आपदा को लेकर देश के संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने कहा कि यह बीते 120 से अधिक सालों में उत्तरी अफ्रीकी राष्ट्र के इस हिस्से में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप था.

इस भूकंप से हाहाकार मचा है. आपको बताते चलें कि यूं तो अफ्रीकी और यूरेशियाई प्लेटों के बीच स्थित होने के चलते मोरक्को में अक्सर भूकंप के झटके महसूस होते रहते हैं. USGS ने बताया कि 1900 के बाद से इस इलाके के 500 किमी क्षेत्र में कोई भी एम6 लेवल या इससे बड़ा भूकंप नहीं आया है. यहां अभीतक M-5 लेवल के मात्र 9 भूकंप ही दर्ज किए गए हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक लेकिन इस हिस्से में ये बीते सौ सालों में ऐसा सबसे बड़ा भूकंप है. इससे पहले पूर्वोत्तर मोरक्को के अल होसेइमा में साल 2004 में तेज भूकंप के झटके आए थे, तब 628 लोगों की मौत हुई थी. उस दौरान करीब 1000 लोग घायल हुए थे. 

350 किलोमीटर दूर राजधानी में भी महसूस हुई हलचल

न्यूज एजेंसियों के मुतबाकि भयानक भूकंप के चलते कई पुरानी इमारतें ढह गईं. शहर में एंबुलेस और आपात सेवाओं की कमी दिख रही है. बताया जा रहा है कि लोग डरे हुए हैं और दूसरे भूकंप की आशंका के चलते घरों से बाहर निकल आए हैं. भूकंप इतना जोरदातर था कि उसका असर भूकंप के केंद्र मराकेश से करीब 350 किलोमीटर दूर राजधानी रबात में भी महसूस किया गया.

Post a Comment

Previous Post Next Post