Land Scam: पूछताछ के लिए आज भी ईडी दफ्तर नहीं जाएंगे CM हेमंत सोरेन


झारखंड: झारखंड (Jharkhand) के सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) से आज जमीन घोटाले से जुड़े मामले में पूछताछ होनी है. ईडी (ED)  द्वारा तीसरी बार भेजे गए समन में हेमंत सोरेन को 9 सितंबर को पूछताछ के लिए हाजिर होने का निर्देश दिया गया था. अब सीएम हेमंत सोरेन आज ईडी ऑफिस जाएंगे या नहीं इस पर कुछ भी स्पष्ट नहीं है. 

हालांकि सूत्र से खबर है कि आज वे ईडी दफ्तर नहीं जाएंगे. बल्कि सीएम आज 11.20 बजे विशेष विमान से नई दिल्ली के लिए रवाना होने वाले हैं. जहां वे राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के बुलावे पर शाम 6.29 बजे जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) के राष्ट्राध्यक्षों के लिए आयोजित रात्रि भोज में शामिल होंगे. इसके बाद वह रात 9.40 पर ​नई दिल्ली से रांची के लिए प्रस्थान करेंगे. रात 11.30 पर उनके रांची पहुंचने की उम्मीद है. इस तरह सीएम रांची स्थित ईडी कार्यालय नहीं जाएंगे.

दूसरे समन के बाद गए सुप्रीम कोर्ट

प्रवर्तन निदेशालय की ओर से दूसरा समन जारी किया गया था. दूसरा समन जारी करने के बाद सीएम हेमंत सोरेन ने इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. सीएम की ओर से 23 अगस्त को रिट पिटीशन दायर कर इसकी सूचना 24 अगस्त को ईडी को दी. सूचना देने के साथ ही उन्होंने ईडी को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार भी करने को कहा.

क्या है सीएम का रिट पिटीशन

सीएम हेमंत सोरेन की ओर से सुप्रीम कोर्ट में जो रिट पिटीशन दायर किया गया है, उसमें उन्होंने पीएमएलए की धारा-50 और 63 को चुनौती दी है. अपने रिट पिटिशन में कहा था कि ईडी धारा-50 के तहत बयान दर्ज करने की कार्रवाई के दौरान ही गिरफ्तार कर लेती है. इसलिए समन जारी करने के बाद गिरफ्तारी का डर बना रहता है. सीएम हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया है कि समन को स्थगित किया जाए और पीड़क कार्रवाई नहीं करने का आदेश प्रवर्तन निदेशालय को दे.

Post a Comment

Previous Post Next Post