अपनी गौशालाओं के गायों को कसाइयों को बेचता है इस्कॉन: मेनका गांधी


Maneka Gandhi ISKCON: भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी (MP Maneka Gandhi) के इस्कॉन को लेकर दिए गए एक बयान पर हंगामा मच गया है. दरअसल सोशल मीडिया पर मेनका गांधी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने कहा कि इस्कॉन अपनी गऊशालाओं से गायों को कसाई को बेचता है.

इस वीडियो में मेनका गांधी यह कहती हुई नजर आ रही हैं कि इस्कॉन गौशाला के नाम पर सरकार से जमीन सहित बाकी सहूलियत लेता है, लेकिन सबसे बड़ा धोखेबाज यही है.

आपको बता दें कि मेनका गांधी जानवरों के अधिकारों के लिए भी काम करती हैं. अपने बयान में मेनका गांधी ने कहा, 'मैं अभी हाल ही में आंध्र प्रदेश में स्थित इनकी अनंतपुर गौशाला गई और वहां मुझे एक भी गाय ठीक स्थिति में नहीं मिली. एक भी बछड़ा मुझे इस गौशाला में नहीं दिखा, इसका मतलब वो सब बेचे जा चुके थे. इस्कॉन गौशाला बनाता है, सरकार से इनके नाम पर काफी जमीन हासिल करता है और फिर गौशाला से गायों को कसाइयों को बेच देता है.'

'सड़क पर हरे राम हरे कृष्ण बोलते हैं और...' मेनका गांधी ने आगे कहा, 'इस्कॉन से ज्यादा गायें कसाइयों को कोई नहीं बेचता. ये वही लोग हैं, जो सड़क पर हरे राम हरे कृष्ण का जाप करते हुए निकलते हैं और कहते हैं कि हमारा जीवन तो केवल गायों के दूध पर निर्भर है.' वहीं मेनका गांधी के इस बयान पर इस्कॉन की प्रतिक्रिया भी सामने आई है.

मेनका गांधी के बयान पर इस्कॉन ने क्या कहा? 

मेनका गांधी के आरोपों को खारिज करते हुए इस्कॉन ने कहा कि वो भाजपा सांसद के इस बयान को सुनकर हैरान हैं और उनके सभी आरोप झूठे हैं. इस्कॉन के राष्ट्रीय प्रवक्ता युधिष्ठिर गोविंद दास ने कहा, 'इस्कॉन ने दुनिया के ऐसे कई देशों में गौरक्षा का संकल्प लिया है, जहां लोगों का मुख्य भोजन ही गौमांस है. इस्कॉन की गौशालाओं में बहुत सारी ऐसी गायों की सेवा की जा रही है, जिन्हें सड़कों पर छोड़ दिया गया, कुछ घायल हालत में मिलीं और कुछ ऐसी भी गायें हैं जो कटने से बचाई गईं.'

Post a Comment

Previous Post Next Post