Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, 5 मेडल जीते


Asian Games: चीन में जारी एशियन गेम्स (Asian Games-2023) में भारत ने दमदार शुरुआत की है. भारतीय खिलाड़ियों (Indian Players) ने स्पर्धा के पहले ही दिन इन खेलों में 4 पदक अपने नाम कर लिए हैं. स्टार शूटर मेहुली घोष (Mehuli Ghosh), आशी चौकसे और रमिता की तिकड़ी ने भारत को पहला पदक दिलाया. शूटिंग में एक और मेडल मिला जबकि रोइंग में देश को 3 पदक अभी तक मिल चुके हैं. 

निशानेबाजी में पहला मेडल

निशानेबाजी (Shooting) में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में 1886 अंकों के साथ भारत ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया. ये गेम्स में भारत का पहला पदक रहा. मेहुली घोष, आशी चौकसे और रमिता की तिकड़ी ने भारत को ये मेडल दिलाया है. रमिता ने 631.9, मेहुली ने 630.8 और आशी ने 623.3 अंक हासिल किए. इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल मेजबान चीन ने हासिल किया.

रोइंग में भारत को पदक

भारत को दूसरा मेडल हासिल हुआ रोइंग में, जहां पुरुषों की लाइटवेट डबल स्कल्स में रजत पदक मिला. अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने भारत को गेम्स में ये दूसरा पदक दिलाया. भारतीय जोड़ी ने 06:28:18 का समय लिया और दूसरा स्थान पर रही. 

बाबू लाल और राम लेख ने दिलाया तीसरा मेडल

भारत को दिन का तीसरा मेडल रोइंग में ही मिला. बाबू लाल यादव और राम लेख ने पुरुष डबल्स फाइनल-ए में कांस्य पदक हासिल किया. इस भारतीय जोड़ी ने 6:50:41 का समय लिया और ब्रॉन्ज हासिल किया. रोइंग में इससे पहले भारत को सिल्वर मेडल अर्जुन लाल और अरविंद ने दिलाया था. 

रोइंग में एक और सिल्वर

रोइंग में भारत को तीसरा मेडल मिला, जब पुरुषों की कॉक्स्ड 8 स्पर्धा में 05:43.01 के समय के साथ भारतीय टीम ने सिल्वर हासिल किया. इसी के साथ रोइंग में भारत के 3 पदक हो गए हैं. 

महिला क्रिकेट टीम भी फाइनल में

स्मृति मंधाना की कप्तानी में खेल रही भारत की महिला क्रिकेट टीम ने गेम्स के फाइनल में एंट्री मार ली. स्मृति मंधाना की टीम ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 8 विकेट से रौंदा. इस तरह भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इन खेलों में कम से कम सिल्वर तो पक्का कर लिया है. 

रमिता को मिला ब्रॉन्ज

भारत को एशियन गेम्स में पांचवां मेडल रमिता जिंदल ने दिलाया. रमिता जिंदल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में ब्रॉन्ज हासिल किया. 19 साल की इस शूटर ने 230.1 के स्कोर के साथ ये मेडल अपने नाम किया. आखिरी शॉट तक वह टॉप-2 में थीं, लेकिन तीसरे स्थान पर रहीं. इस स्पर्धा में मेहुली घोष चौथे स्थान पर रहीं. चीन को गोल्ड और सिल्वर मेडल मिले.

655 खिलाड़ी ले रहे हैं हिस्सा

चीन के हांगझोउ में जारी इन एशियन गेम्स में भारत के कुल 655 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. ये एशियाई खेलों में देश का अबतक का सबसे बड़ा दल है. भारतीय खिलाड़ी कुल 40 स्पर्धाओं में अपनी चुनौती पेश करेंगे. भारत की महिला और पुरुष क्रिकेट टीमें भी इस बार गेम्स में हिस्सा ले रही हैं. 

Post a Comment

Previous Post Next Post