Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारत का पहला गोल्ड मेडल, फाइनल में पहुंची एयर राइफल टीम


Asian Games Gold: एशियन गेम्स में भारतीय टीम ने अब गोल्ड मेडल भी हासिल कर लिया है और कई अन्य गोल्ड की तरफ भी कदम बढ़ रहे हैं. हांग्जो में जारी एशियन गेम्स (Asian Games) में भारत का यह पहला गोल्ड है. भारतीय पुरुष 10 मीटर एयर राइफल टीम ने सोमवार को एशियन गेम्स निशानेबाजी प्रतियोगिता के दूसरे दिन विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता. 

विश्व चैंपियन रुद्रांक्ष पाटिल, ओलंपियन दिव्यांश पंवार और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर की तिकड़ी ने क्वालीफिकेशन दौर में 1893.7 के कुल स्कोर के साथ 1893.3 अंक के पिछले विश्व रिकॉर्ड में सुधार किया. इससे पहले भारत ने रविवार को सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीतकर अपना खाता खोला था.

10 मीटर एयर राइफल में पिछला विश्व रिकॉर्ड एक महीने से भी कम समय पहले चीन की टीम ने अजरबाइजान के बाकू में विश्व चैंपियनशिप के दौरान बनाया था. रुद्रांक्ष ने 632.5, तोमर ने 631.6 और पंवार ने 629.6 अंक बनाए. दक्षिण कोरिया ने कुल 1890.1 अंक के साथ रजत पदक जीता जबकि 1888.2 अंक के साथ कांस्य पदक चीन की झोली में गया. भारत को इन गेम्स में क्रिकेट समेत कई खेलों में गोल्ड मेडल की उम्मीद है.

नौकायन में मिल रहे हैं पदक

भारत के जसविंदर सिंह, भीम सिंह, पुनीत कुमार और आशीष गोलियान ने नौकायन की पुरुष फोर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. भारतीय चौकड़ी 2000 मीटर के अंतिम 500 मीटर से पहले चौथे स्थान पर चल रही थी लेकिन शानदार वापसी करते हुए छह मिनट 10.81 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक जीतने में सफल रही. चीन (6:10.04) ने बेहद मामूली अंतर से भारतीय टीम को पछाड़कर रजत पदक जीता. स्वर्ण पदक उज्बेकिस्तान की टीम के नाम रहा जिसने छह मिनट 4.96 सेकेंड का समय लिया.

भारत के बलराज पंवार हालांकि पुरुष एकल स्कल्स में चौथे स्थान पर रहते हुए एशियाई खेलों में अपना पहला पदक जीतने से चूक गए. करनाल के 24 साल के बलराज 1500 मीटर तक शीर्ष तीन में शामिल थे लेकिन अंतिम 500 मीटर में चौथे स्थान पर पिछड़ गए. उन्होंने सात मिनट 8.79 सेकेंड का समय लिया. 

हांगकांग के हिन चुन च्यु (7:00.55) ने बलराज को पछाड़कर कांस्य पदक जीता. चीन के लियांग झेंग (6:57.06) ने स्वर्ण जबकि जापान के रयुता अराकावा (6:59.79) ने रजत पदक अपने नाम किया. भारत नौकायन में अब तक दो रजत और चार कांस्य पदक जीत चुका है. भारत ने रविवार को दो रजत और एक कांस्य पदक जीता था.

Post a Comment

Previous Post Next Post