Parliament Special Session: पुरानी संसद को दी गई विदाई, आज से नई संसद में चलेगा सदन


नई दिल्ली: संसद के विशेष सत्र (Parliament Special Session) के दौरान आज देश की संसद की पुरानी इमारत को विदाई दी जा रही है. इसके बाद आज से ही नई संसद भवन में कामकाज शुरू किया जाएगा. संसद के इस सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत तमाम सांसदों ने भारत के लोकतांत्रिक इतिहास को लेकर अपनी बातें रखीं. 

पीएम ने संसद के इतिहास को याद करते हुए कहा कि इसे भले ही ब्रिटिश काल में बनाया गया लेकिन इसमें मेहनत, खून-पसीना और पैसा भारत के लोगों का लगा है. उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरू से लेकर डॉ. मनमोहन सिंह के कार्यकाल को याद किया और कहा कि भारत अब एक नई दिशा में आगे बढ़ेगा और नई संसद कई ऐतिहासिक फैसलों की साक्षी बनेगी.

इस सत्र के दूसरे दिन यानी आज सबसे ज्यादा चर्चा महिला आरक्षण बिल को लेकर है. सूत्रों के मुताबिक, कहा जा रहा है कि केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग में इसे मंजूरी दे दी गई है और इसे जल्द ही पेश भी किया जाएगा. कांग्रेस पार्टी ने भी इसका स्वागत किया है और कहा है कि कांग्रेस तो हमेशा से महिला आरक्षण लागू करना चाहती थी.

लोकसभा सचिवालय की ओर से आधिकारिक गजट अधिसूचना जारी करके नई संसद को ही भारत की संसद स्वीकार कर लिया गया है. प्लॉट नंबर 118, नई दिल्ली है भारतीय संसद का नया पता. इसके दक्षिण में रायसीना रोड और उत्तर में रेड क्रॉस रोड पड़ती है.

संसद सत्र में हिस्सा लेने पहुंची कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी से महिला आरक्षण पर सवाल हुआ तो उनका जवाब था, 'ये तो अपना है.' कांग्रेस खुलकर कर रही है महिला आरक्षण का समर्थन.

संसद की पुरानी इमारत के सामने ग्रुप फोटो के लिए सभी पार्टियों के सांसद इकट्ठा हुए. इसी दौरान बीजेपी सांसद नरहरि अमीन बेहोश होकर गिर पड़े. हालांकि, थोड़ी ही देर में उन्हें होश आ गया और वह पूरी तरह से ठीक हैं. वह ग्रुप फोटो का हिस्सा भी बने.

Post a Comment

Previous Post Next Post